इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि) MP By Elections:। मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है। इनमें इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र को चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील माना गया है। यहां भाजपा की ओर से जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और कांग्रेस की ओर से प्रेमचंद गुड्डू जैसे दिग्गज नेता प्रत्याशी हैं। ऐसे में चुनाव आयोग को आशंका है कि यहां पानी की तरह पैसा खर्च किया जा सकता है। इसलिए यहां निगरानी के लिए 70 दलों का गठन किया है। इनमें फ्लाइंग स्क्वॉड, वीएसटी, एसएसटी आदि शामिल हैं। आयोग ने प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के दौरान उपयोग किए जाने वाले मास्क, सैनिटाइजर आदि को भी चुनाव खर्च में शामिल किया है।

कोविड को देखते हुए राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की चुनावी सभा और कार्यक्रमों में भी सीमित संख्या का बंधन रखा गया है। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं कि सभा, कार्यक्रम या बैठक में अधिकतम 100 लोग ही रह सकेंगे। यदि इस नियम का उल्लंघन किया गया तो संबंधित आयोजक के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज की जाएगी। डीआइजी हरिनारायणाचारी मिश्र ने बताया कि सांवेर विधानसभा के 380 मतदान केंद्रों में से 95 संवेदनशील हैं। इनमें सांवेर, शिप्रा और लसूड़िया के मतदान केंद्र शामिल हैं। क्षेत्र में बंदूक, रिवॉल्वर आदि शस्त्र के 2543 लाइसेंस दिए गए हैं। चुनाव में इनका दुरुपयोग न हो इसलिए एहतियात के तौर पर सभी लाइसेंसधारियों से शस्त्र जमा कराए जाएंगे। इनमें सेना के जवान, पुलिस, बैंकों में तैनात सुरक्षाकर्मियों को छूट दी जाएगी।

शिकायत के लिए दो नंबर, 42 का कर दिया निराकरण

चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए दो फोन नंबर दिए जा रहे हैं। इन पर आम जनता शिकायत दर्ज करा सकती है। इनमें फोन नंबर 1950 चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध है तो जिला निर्वाचन कार्यालय ने 2465546 की व्यवस्था की है। कलेक्टर ने बताया कि इससे पहले करीब 42 शिकायतें आई थीं जिनका निराकरण कर दिया गया है। इनमें मतदाता सूची में गलतियों से संबंधित शिकायतें थीं, जिन्हें ठीक कर लिया गया है।

आंकड़ों में सांवेर विधानसभा की तस्वीर

2 लाख 64 हजार 269 - कुल मतदाता

1 लाख 35 हजार 522 - पुरुष मतदाता

1 लाख 28 हजार 745 - महिला मतदाता

3283 - 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता

380 - मतदान केंद्र

852 - ईवीएम की तैयारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020