Epravesh in MP : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें पारंपरिक पाठ्यक्रमों के साथ ही बीएड-एमएड समेत दो दर्जन से ज्यादा कोर्स के लिए ऑनलाइन पंजीयन किए जा सकेंगे। आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों को तुरंत पसंदीदा कॉलेजों के लिए नाम देने होंगे। दस्तावेजों का ई-सत्यापन करवाना होगा। मध्य प्रदेश के 1400 निजी, सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में एमपी ऑनलाइन के जरिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमकॉम और एमएससी, एलएलबी, बीएएलएलबी, एलएलएम समेत अन्य कोर्स शामिल हैं। पारंपरिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसलिंग का सिर्फ एक ही चरण रखा है जबकि कॉलेज लेवल काउंसलिंग यानी सीएलसी में दो चरण होंगे। इन पाठ्यक्रमों के लिए महीनेभर में प्रक्रिया 30 अगस्त पूरी करनी होगी।

उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार पीजी कोर्स में विद्यार्थियों को अस्थायी दाखिला दिया जाएगा, जिसमें मेरिट आधार पर कॉलेज अलॉट होंगे। यूजी कोर्स के अंतिम वर्ष की परीक्षा होने के बाद विद्यार्थियों को कॉलेज में परिणाम प्रस्तुत करना होगा। फिर जानकारी उच्च शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी।

नहीं होगा सीएलसी चरण

एनसीटीई से मान्यता प्राप्त बीएड-एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएएमड, बीएबीएड, बीएससीबीएड, बीएलएड कोर्स में विद्यार्थी पंजीयन कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए सिर्फ ऑनलाइन काउंसलिंग रखी है। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार बीएड की 62 हजार, एमएड की 6 हजार और बाकी कोर्स में 5 हजार सीटें रहेंगी। पिछले साल की तरह इस बार भी कॉलेज लेवल काउंसलिंग यानी सीएलसी का चरण नहीं होगा। इसके चलते कॉलेजों को सीटें भरने में खासी दिक्कतें आ सकती हैं। हालांकि कॉलेजों ने विद्यार्थियों को उनके जिले में आने वाले कॉलेज अलॉट करने की मांग रखी है।

यूजी-पीजी कोर्स

- 1400 कॉलेज हैं मध्यप्रदेश में

- 3 लाख विद्यार्थी ले सकेंगे प्रवेश

- 18 से ज्यादा कोर्सेस

- 30 दिन में पूरी होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

एनसीटीई प्राप्त कोर्स

- 500 से ज्यादा कॉलेज हैं मध्यप्रदेश में

- 73 हजार सीटें उपलब्ध

- 3 चरणों में होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

- 8 कोर्स में मिल सकेगा प्रवेश

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020