PEB Exam 2020 : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) की जेल प्रहरी परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 24 अगस्त तक बढ़ दी गई है। इसके पहले आवेदन की आखिरी तारीख 10 अगस्त थी। वहीं फार्म में सुधार करने की आखिरी तारीख 25 अगस्त तक है। इस भर्ती को लेकर युवाओं में काफी चर्चाएं हैं। लंबे समय बाद भर्ती परीक्षा की घोषणा होने से प्रतिभागी काफी संख्या में आवेदन कर रइ हैं। परीक्षा 3 से 10 नवंबर के बीच होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि जेल प्रहरी के 282 पदों के लिए पांच लाख से ज्यादा प्रतिभागी आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कि परीक्षा में 10वीं पास योग्यता मांगी गई है, लेकिन आवेदन करने वालों में बीएससी, एमएससी, एमबीए और बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कर चुके प्रतिभागी भी शामिल हैं। सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले इसे अच्छा मौका मान रहे हैं।

5 विषयों में पूछे जा सकते हैं 20-20 सवाल, ऑनलाइन होगी परीक्षा

एग्जाम एक्सपर्ट ओपी तिवारी बताते हैं जिन सरकारी नौकरी में 10वीं या 12वीं पास योग्यता मांगी जाती है, उन परीक्षाओं में हायर एजुकेशन में उच्च डिग्री प्राप्त विद्यार्थी भी शामिल होते रहे हैं। जेल प्रहरी परीक्षा में भी मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग कर चुके कई विद्यार्थी आवेदन कर रहे हैं। जो प्रतिभागी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी करते रहे हैं, उन्हें जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। दोनों का सिलेबस लगभग एक समान होता है। हालांकि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में हिंदी के प्रश्न शामिल नहीं होते। वहीं जेल प्रहरी में हिंदी से भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं। विशेषज्ञ के अनुसार हिंदी, अंग्रेजी, मैथ्स, रीजनिंग और जीके के 20-20 प्रश्न परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। परीक्षा ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों को अपनी तैयारी के दौरान जवाब देने में लगने वाले समय को कम करने पर ध्यान देना होगा। खासकर मैथ्स, रीजनिंग और जीके के विषयों में काफी समय लगता है।

ऑनलाइन हो रही तैयारी

प्रतिभागी अमित कुमार का कहना है कि इस समय प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें मिलने में परेशानी आ रही है। एग्जाम एक्सपर्ट प्रदीप श्रीवास्तव का कहना है कई युवा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की अन्य परीक्षाओं की तैयारी भी करते रहे हैं। यूपीएससी और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले भी जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण इस समय विद्यार्थी कोचिंग संस्थानों तैयारी के लिए नहीं जा पा रहे हैं। इनकी मदद हम ऑनलाइन माध्यमों से कर रहे हैं।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020