इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), MP Vaccination Maha Abhiyan। स्वच्छता के बाद इंदौर सेहत के मामले में भी अव्वल रहा। सोमवार को देशभर के शहरों में सबसे ज्यादा टीके इंदौर जिले में लगे। सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर उत्सवी माहौल था। कुछ केंद्रों पर सर्वर डाउन होने से लोग परेशान हुए, लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं आई। अनलाक होने के बाद शहर में पहली बार ऐसी भीड़ उमड़ी। इंदौर की आबादी 33 लाख से अधिक है। सोमवार को शहर में दो लाख से ज्याद टीके लगे। अब तक शहर में 15 लाख लोग टीकाकरण करवा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 619 केंद्रों पर दो लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा था। इनमें ग्रामीण क्षेत्र में 249 और शहरी क्षेत्र में 370 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। सोमवार सुबह सात बजे से ही स्वास्थ्य विभाग के 16 फोकल पाइंट से सिटी बसों से टीके केंद्रों पर भेजे जाने लगे थे।

कुछ केंद्रों पर स्टाफ देरी से पहुंचने के कारण टीकाकरण करवाने पहुंचे लोग परेशान होते रहे। वार्ड-16 के नंदबाग में करियर एकेडमी पर बने केंद्र पर तय समय पर कंप्यूटर आपरेटर नहीं पहुंचा। ऐसे में तहसीलदार प्रयास जैन एंट्री करने बैठ गए, लेकिन पोर्टल पर एंट्री नहीं हो रही थी। ऐसे में कागज पर लोगों को नाम, फोन नंबर और आधार नंबर लिखकर टीकाकरण शुरू किया गया। इसी तरह कई केंद्रों पर आफलाइन ही लोगों के मोबाइल व आधार नंबर लिखकर टीके लगाए और बाद में पोर्टल पर जानकारी दर्ज की गई। शाम छह बजे बाद इनकी जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने के बाद उन्हें फोन भी किए गए। सुखलिया के वार्ड-22 में गजानन वाटिका सेंटर में बनाए टीकाकरण केंद्र पर आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों ने टीका लगवाने वालों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की और उपहार दिए। वहीं शहर के कुछ माल्स में टीकाकरण करवाने वालों को लकी ड्रा निकालकर मोबाइल, बेग व फ्रिज जैसे महंगे उपहार भी दिए गए।

रात नौ बजे तक चलता रहा टीकाकरण : लोगों में टीकाकरण को लेकर काफी उत्साह था। कई केंद्रों पर देर रात तक टीकाकरण हुआ। खजराना चौराहे के मजदूर चौक, बंगाली चौराहा कालका माता मंदिर परिसर सहित कई केंद्रों पर रात 8.30 बजे बाद तक टीकाकरण होता रहा। हवा बंगला चौराहे के मजदूर चौक पर इतने लोग पहुंचे कि रात आठ बजे इस सेंटर पर टीका लगाने की सीरिंज खत्म हो गई। तब स्वास्थ्य विभाग ने 50 सीरिंज और भेजी।

974 टीके लगे सियागंज के शिविर में

सयागंज बाजार ने सोमवार को टीकाकरण में भी कीर्तिमान बनाया। किसी भी व्यापारिक संस्था द्वारा लगाए गए वैक्सीनेशन शिविर में सबसे ज्यादा टीकाकरण सियागंज के शिविर में हुआ। दि सियागंज होलसेल किराना किराना मर्चेंट व हार्डवेयर एसोसिएशन की ओर से लगाए शिविर में शाम सात बजे तक 974 को टीका लग चुका था।

टीका लगवाने वालों को दिए गिफ्ट : जीणमाता मंदिर, पाटनीपुरा के केंद्र में आए लोगों को गिफ्ट दिए गए। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला भी पहुंचे। पूर्व एमआइसी सदस्य चंदू शिंदे ने बताया कि भांप की मशीन, थर्मस, गिलास सेट व अन्य उपहार बांटे गए।

400 को लगा टीका

सैफी एंबुलेंस कार्प द्वारा टीकाकरण अभियान में सैफीनगर के 400 दाऊदी बोहरा समाजजन का टीकाकरण किया गया। शिविर प्रभारी हैदर अली महूवाला, कार्प के मेडिकल आफिसर जौहर शिफा, कार्प के प्रमुख जौहर मुरब्बी व सकीना परदावाला व बुरहानुद्दीन शकरूवाला ने बताया कि व्यवस्थाओं के संचालन में ताहेर रतलामवाला, हुसैन रतलामवाला, तसनीम मुरब्बी, तसनीम खोखावाला, अम्मार चायवाला, इस्माइल बेग ने सहयोग दिया।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags