इंदौर। एमपी पीएससी (MPPSC Exam) ने मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा-2019 (Madhya Pradesh State Service Examination 2019) में भाग लेने के लिए रोजगार कार्यालय का पंजीयन (Employment Registration) अनिवार्य कर दिया है। पहली बार ऐसा हुआ है जब राज्य सेवा के लिए रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन मांगा गया है। इस बार राज्य सेवा परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग का आरक्षण भी लागू कर दिया गया है। रोजगार कार्यालय के पंजीयन की शर्त कई उम्मीदवारों को पहली नजर में परेशानी बढ़ाने वाली लग रही है। 330 पदों के लिए पीएससी ने राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा गुरुवार रात को ही की है। 12 जनवरी को परीक्षा होना है। आवेदन के लिए इस बार एक महीने से भी कम समय उम्मीदवारों को मिल रहा है। ऐसे में रोजगार पंजीयन की अनिवार्यता कई उम्मीदवारों को परेशान कर रही है।

दरअसल, पुरानी पीढ़ी के लोग तो रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए लंबी लाइन में लगने और कार्ड बनवाने के अनुभव से अच्छे से वाकिफ हैं, लेकिन नए दौर के विद्यार्थियों का सामना रोजगार कार्यालय से नहीं हुआ। ज्यादातर लोगों को पता है कि इंदौर के पलसीकर कॉलोनी में चल रहा रोजगार कार्यालय भी वर्षों पहले बंद हो चुका है। ऐसी ही स्थिति प्रदेश के लगभग हर जिले में है जहां के पुराने रोजगार कार्यालय के दफ्तर बंद किए जा चुके हैं। पीएससी में शामिल हो रहे उम्मीदवार पंजीयन को लेकर अब घबराए दिख रहे है।

वेब पोर्टल क्रेश होने से समाप्त कर दिया था नियम

माना जा रहा है कि बीते दौर में महत्वहीन हो चुके रोजगार कार्यालय को फिर से जिंदा करने व शिक्षित बेरोजगार का डेटा इकट्ठा करने के लिए शासन ने इस नए नियम को लागू किया है। इससे पहले 2017 में व्यापमं की नियुक्तियों के समय इस शर्त को लागू किया गया था, लेकिन तब वेब पोर्टल के क्रेश होने से नियम समाप्त कर दिया गया था। इस बार राज्य सेवा परीक्षा में पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का आरक्षण भी लागू कर दिया है। 330 पदों में से फिलहाल 26 पद इस श्रेणी में आरक्षित रखे गए हैं।

मिनटों में होगा पंजीयन

रोजगार पंजीयन के लिए उम्मीदवारों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। 'नईदुनिया' से बात करते हुए सहायक जिला रोजगार अधिकारी पवन गोयल ने बताया कि जो भी उम्मीदवार अपना रोजगार पंजीयन कराना चाहते हैं, वे अपने एंड्राइड मोबाइल या कम्प्यूटर के जरिए ऑनलाइन पंजीयन कुछ मिनटों में ही करवा सकेंगे। इसके लिए प्रदेश के रोजगार कार्यालय की वेबसाइट www.mprojgar.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर पंजीयन कराने वाले उम्मीदवार को अपना लॉग इन अकाउंट बनाकर उसमें एक आवेदन ऑनलाइन ही भरना होगा। उसमें योग्यता व अन्य मांगी गई पूर्तियां करने के साथ दस्तावेज के तौर पर सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालना होगा। अन्य किसी भी तरह के दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी लगाने की जरूरत नहीं होगी। इस प्रक्रिया से संबंधित उम्मीदवार का पंजीयन हो जाएगा। इसके लिए कोई फीस भी भुगतान नहीं करनी होगी। किसी भी तरह के मार्गदर्शन के लिए पोलोग्राउंड के जिला व्यापार व उद्योग केंद्र में संचालित हो रहे इंदौर जिले के रोजगार कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket