MPPSC Exam 2021: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा व राज्य वनसेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। 19 जून को हुई इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपने प्राप्तांक के साथ ओएमआर शीट भी पीएससी के पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। 8 नवंबर तक अभ्यर्थियों को पोर्टल से अपनी ओएमआर शीट डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। पीएससी ने सूचना जारी की है कि 50 रुपये के शुल्क का भुगतान कर अभ्यर्थी ओएमआर शीट ले सकेंगे।

पीएससी ने भले ही राज्यसेवा और वनसेवा 2021 प्रारंभिक परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी कर दिया हो लेकिन परीक्षा परिणाम अभी जारी नहीं होगा। दरअसल ओबीसी आरक्षण पर अभी कोर्ट में प्रकरण विचाराधीन है। 16 अगस्त को सुनवाई होने की उम्मीद है। अभ्यर्थियों के साथ आयोग भी इंतजार में है कि कोर्ट की ओर से मामले पर अंतिम निर्णय आए तो परीक्षाओं और अटके परिणामों का रास्ता साफ हो। राज्यसेवा परीक्षा 2019 और 2020 की प्रक्रिया भी इसी कारण अधर में है।

तैयारी पूरी, निर्णय का इंतजार

तमाम परीक्षाओं के नतीजे भले ही अटके हुए हैं लेकिन देरी पीएससी की ओर से नहीं हो रही। पीएससी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सभी परीक्षाओं के नतीजे जारी करने और प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए पीएससी ने तैयारी कर रखी है। आरक्षण पर जैसे ही स्थिति स्पष्ट होगी आयोग चार दिनों में रिजल्ट जारी करना शुरू कर देगा। सूत्र बता रहे हैं कि अटकी परीक्षाओं और परिणामों से पीएससी खुद चिंतित है। आयोग मामले में सामान्य प्रशासन विभाग को कई बार पत्र भी लिख चुका है। पीएससी का कहना है कि आरक्षण पर स्थिति साफ करना सिर्फ कोर्ट या शासन के बूते में ही है। पीएससी तो सिर्फ चयन प्रक्रिया करने वाली संस्था है। संवैधानिक दायरे में रहते हुए आयोग अपनी ओर से प्रक्रिया जल्द करने की सभी कोशिश कर चुका है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close