MPPSC Exam: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि) राज्यसेवा परीक्षा 2019 की मुख्य परीक्षा छह से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित होगी। यह परीक्षा दोबारा होने जा रही है। मप्र लोकसेवा आयोग ने सोमवार को तारीखों की घोषणा की।

दरअसल पीएससी द्वारा बदले गए भर्ती नियमों के खिलाफ कोर्ट ने फैसला सुनाया था। ऐसे में पुराने नियमों के आधार पर पीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 10 अक्टूबर को फिर से जारी किया। पीएससी के अनुसार दोबारा हो रही मुख्य परीक्षा में नए रिजल्ट के अनुसार अर्ह घोषित किए सभी उम्मीदवार भाग लेने के लिए पात्र हैं। पुरानी सूची में जो उम्मीदवार शामिल थे और जिन्होंने पहले भी परीक्षा दी थी उन्हें भी फिर से परीक्षा देनी होगी।

साथ ही आवेदन फार्म भी सभी को जमा करना होगा। हालांकि पहले परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को आवेदन फार्म के साथ दोबारा परीक्षा शुल्क नहीं जमा करना होगा। उन्हें सिर्फ आनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल शुल्क 40 रुपये ही चुकाने होंगे। आवेदन फार्म 14 से 29 दिसंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे।

यदि आवेदन फार्म दाखिल करने में उम्मीदवार देरी करते हैं तो नए पुराने सभी उम्मीदवारों पर विलंब शुल्क के भुगतान का दायित्व आएगा।

पीएससी ने दो सप्ताह पहले ही आगामी परीक्षाओं का एडवांस शेड्यूल घोषित किया था। इसके हिसाब से देखा जाए तो राज्यसेवा-2019 मेंस में देरी हो रही है। यानी पहली परीक्षा में पीएससी अपने घोषित टाइम टेबल का पालन नहीं कर सका। कैलेंडर में पीएससी ने 28 जनवरी से मुख्य परीक्षा 2019 के आयोजन की घोषणा की थी। इस बीच पूर्व के दौर में मुख्य परीक्षा देकर चयनित हो चुके और इंटरव्यू तक पहुंचने वाले 1800 अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। हालांकि उन्हें अब तक कोर्ट या आयोग से कोई राहत नहीं मिल सकी है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close