इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मोहर्रम की 10 तारीख को मंगलवार को इंदौर के इमामवाड़ा से सरकारी ताजिया निकला। इसके पीछे-पीछे शहरभर के ताजिये थे। होलकर कालीन सरकारी ताजिया मां अहिल्या प्रतिमा की एक परिक्रमा करने के बाद प्रिंस यशवंत रोड से जवाहर मार्ग मच्छी बाजार चौराहा से कलेक्टर होते हुए कर्बला पहुंचे। इस दौरान लोबान की खुशबू से जुलूस मार्ग महका उठा। इसके पहले सोमवार को मोहर्रम की नौ तारीख को शहादत की रात मनाई गई। इस दिन भी इमामवाड़ा से सेहरे से सजा सरकारी ताजिया निकला। इसमें समाजजन या हुसैन या हुसैन के नारे लगाते चल रहे थे। सरकारी ताजिये के पीछे-पीछे शहरभर के छोटे-बड़े ताजिये के दौरान कौमी एकता भी नजर आई।

सोमवार को शहर काजी डा. इशरत अली व सरकारी ताजिया इंतेजामिया कमेटी के अध्यक्ष इनायत हुसैन कुरैशी ने फातेहा पढ़ने के बाद हरी झंडी दिखाकर सरकारी ताजिये को इमामवाड़ा से रवाना किया। हजारों की संख्या में महिलाएं, बच्चे, पुरुष ताजिये के पीछे-पीछे चल रहे थे। प्रत्येक जगह एकता की मिसाल नजर आ रही थी।। चारों तरफ लोबान की खुशबू महक रही थी। सरकारी ताजिया राजवाड़ा, खजूरी बाजार, सीतलामाता बाजार, नृसिंह बाजार, जवाहर मार्ग, यशवंत रोड होते हुए रात को अपने मुकाम पर पहुंचा।

योमे आशुरा पर रखेंगे रोजा - मोहर्रम की 10 तारीख मंगलवार को योमे आशुरा की नमाज अदा की गई। मुस्लिम समाज के लोगों ने रोजा रखा। जोहर की नमाज के बाद दोपहर 3 बजे फातेहा पढ़ने के बाद हरी झंडी दिखाकर सरकारी ताजिये को इमामवाड़ा से रवाना किया गया। शहर के सभी अखाड़े व ताजिये सरकारी ताजिये के पीछे-पीछे चल रहे थे। सरकारी ताजिया राजवाड़ा की परिक्रमा कर यशवंत रोड, हरसिद्धि, मोती तबेला, कलेक्टर कार्यालय रोड होता हुआ मगरीब की नमाज के पहले कर्बला पहुंचेगा।

पं. विजयशंकर मेहता का व्याख्यान 10 को

इंदौर। महात्योहार समिति की मेजबानी में जीवन प्रबंधन गुरु पं. विजयशंकर मेहता 10 अगस्त को रवींद्र नाट्यगृह में शाम 7 बजे से 'एक शाम रिश्तों के नाम" श्रृंखला में 'जीवन में दस रिश्तों का महत्व" विषय पर व्याख्यान देंगे। आयोजन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवनारायण भूतड़ा, संयोजक रोहित सोमानी और समन्वयक ओमप्रकाश पसारी ने बताया कि पं. मेहता किष्किंधा कांड पर आधारित विषय पर हम सबके जीवन में आने वाले रिश्तों की महत्ता प्रतिपादित करेंगे। व्याख्यान के पूर्व शाम 5.30 बजे से भक्ति संगीत भी होगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close