इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Short Stories Record Indore। शहर के मुकुल सोनी ने लगातार 24 घंटे शॉर्ट स्टोरी लिखकर यूनिवर्सल रिकॉडर्स फोरम में नाम दर्ज कराया है। मुकुल सोनी ने सामाजिक, आर्थिक और कला क्षेत्र की 211 स्टोरी लिखी है। मुकुल ने बताया कि कोरोना काल में घर रहकर कुछ नया करने का मन हुआ और यूनिवर्सल रिकॉडर्स फोरम से संपर्क किया। फोरम ने दो कैमरों से लगातार मुकुल पर नजर रखी। सफलतापूर्वक बिना रूके मुकुल ने इस उपलब्धि को पूरा किया।

मुकुल ने बताया कि शॉर्ट स्टोरी लिखने के पहले ध्यान केंद्रित करने के लिए मेडिटेशन किया। स्टोरी लिखने के लिए कुछ विषयों पर विचार किया। चूंकि स्टोरी लिखने के लिए हजारों नए वाक्यों से परिचित होने की भी जरूरत थी। इसके लिए कई किताबें पढ़ीं। 18 दिसंबर को दोपहर एक बजकर 25 मिनट पर स्टोरी लिखना शुरू की थी। 19 दिसंबर एक बजकर 25 मिनट पर लगातार कैमरे के सामने बैठकर उपलब्धि को पूरा किया। 22 दिसंबर को रिकॉर्ड बनने की सूचना फोरम द्वारा दी गई।

इसके पहले मुकुल ने 2019 में भी सबसे ज्यादा कविताएं लिखकर यूनिवर्सल रिकॉडर्स फोरम में अपना नाम दर्ज कराया था। यंगेस्ट गीतकार का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मुकुल के नाम रह चुका है। इसके लिए इंडियन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से सर्टिफिकेट दिया गया था।

लिखने के शौक को आगे बढ़ा रहे हैं

मुकुल का कहना है कि उन्हें स्कूल के समय से लिखने का शौक रहा है। बीडीएस की पढ़ाई के साथ अपने शौक को पूरा करने के लिए जब भी समय मिलता है कविताएं लिखता हूं। पिता राकेश सोनी और माता मनीषा सोनी भी शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसके चलते उन्हें शुरू से ही शिक्षण क्षेत्र में कुछ नया करने के लिए माता-पिता प्रोत्साहित करते रहे हैं।

मुकुल अब बच्चों के लिए प्रेरणादायक किताब लिखने की तैयारी कर रहे हैं। इसके पहले वे स्कूली बच्चों से मिल रहे हैं और जिन विषयों को समझने में बच्चों को परेशानी आती है उन्हें नए अंदाज में प्रस्तुत करना चाहते हैं। समाजसेवा में भी वे भागीदारी दे रहे हैं। जब भी समय मिलता है वे बच्चों को भाषा को बेहतर करने का प्रशिक्षण देते हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags