इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम की रिमूवल टीम ने बुधवार को परदेशीपुरा क्षेत्र में कनकेश्वरी माता मंदिर के पास सरकारी जमीन पर बने 12 अवैध मकानों को तोड़ दिया। इनमें तीन सीमेंट-कांक्रीट के पक्के निर्माण थे और शेष टिनशेड वाले मकान थे। निगम की रिमूवल कार्रवाई शुरू होने से पहले इन मकानों में रहने वाले लोगों ने विरोध किया और सामान निकालने के लिए अतिरिक्त समय मांगा। इस दौरान लोगों का निगम के अधिकारियों के साथ विवाद भी हुआ। मौके पर मौजूद पुलिस बल ने लोगों को समझाइश दी। कार्रवाई के दौरान क्षेत्रीय विधायक रमेश मेंदोला भी पहुंचे और उन्होंने प्रभावित लोगों को विस्थापन के लिए निगम के अधिकारियों से उचित प्रबंध करने का आग्रह किया।

नगर निगम की रिमूवल टीम कार्रवाई के लिए सुबह 10 बजे एक पोकलेन व तीन जेसीबी के साथ मौके पर पहुंच गई थी। हालांकि लोगों को सामान निकालने का समय दिया गया और दोपहर 1 बजे मकानों को तोड़ना शुरू किया गया। कार्रवाई के दौरान मौके पर निगम उपायुक्त लता अग्रवाल, रिमूवल अधिकारी अश्विन जनवदे मौजूद थे। इस क्षेत्र के भवन निरीक्षक एसके सितोले ने बताया कि मंदिर के पास सरकारी जमीन पर 1998 में शासन ने एक साल के लिए लोगों को पट्टा दिया था, लेकिन ये लोग स्थायी तौर पर यहां पर बस गए थे। इस कारण प्रशासन के निर्देश पर इस कार्रवाई की गई। यहां के रहवासियों को 27 दिसंबर को नोटिस भी दिया गया था। कार्रवाई के दौरान यहां पर एक ओर की रोड पर बेरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई। थी। तोड़े गए मकानों में रहने वालों ने अपना सामान रोड पर ही रखा था। बाद में सभी अपनी-अपनी सुविधा से सामान ले जा रहे थे। जानकारों के मुताबिक परदेशीपुरा क्षेत्र में मंदिर के पास दूसरी ओर बने सात से आठ मकानों को निगम ने शुक्रवार को तोड़े जाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए संबंधित कब्जाधारियों को नोटिस भी दिए जाएंगे।

न्यू लोहा मंडी क्षेत्र में आइडीए की जमीन पर बनी अवैध गुमटियों को हटाया

स्कीम 78 के पास न्यू लोहा मंडी क्षेत्र में आइडीए की जमीन पर अवैध रूप से बनी 30 से अधिक गुमटियों को निगम ने बुधवार को हटा दिया। गौरतलब है कि दो दिन पहले कलेक्टर मनीष सिंह ने इस क्षेत्र का दौरा किया था, जिसके बाद यहां अवैध गुमटियों को हटाने के निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए थे। अपर आयुक्त देवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में रिमूवल टीम बुधवार सुबह 10 बजे इस क्षेत्र में कार्रवाई के लिए पहुंची। टीम ने जेसीबी के माध्यम से गुमटियों व मकानों को तोड़ा। वहीं एबी रोड की ओर व लोहा मंडी की रोड पर अनधिकृत रूप से ठेला लगाकर व्यापार करने वालों के ठेले भी जब्त किए गए। निगम द्वारा इस क्षेत्र में दोपहर 1 बजे तक रिमूवल कार्रवाई पूरी की गई।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local