इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Water Tanker in Indore। नगर निगम ने एक अगस्त से किराए के 107 टैंकर बंद कर दिए गए हैं। शहर के सभी 19 जोन में इन टैंकरों के माध्यम से जल वितरण किया जा रहा था। इस साल मई मध्य में किराए के टैंकर शुरू किए गए थे। लाकडाउन के कारण मार्च और अप्रैल में टैंकर की मांग नहीं थी, लेकिन मई में गर्मी बढ़ने और निजी बोरिंग सूखने के बाद किराए के टैंकर शुरू किए गए थे।

107 किराए के टैंकरों के अलावा निगम स्वामित्व के 86 टैंकर भी जल वितरण कार्य में लगे हैं और ये सालभर इसी काम में लगे रहते हैं। पिछले दिनों निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने जलकार्य विभाग की समीक्षा बैठक ली थी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को किराए के टैंकर बंद करने के निर्देश दिए थे। निगम को किराए के टैंकर चलाने के लिए हर महीने दो करोड़ रुपये खर्च करना पड़ रहे थे। जुलाई में नर्मदा परियोजना में लगातार फाल्ट और सुधार कार्यों के कारण कई बार जल आपूर्ति बाधित हुई थी। इससे टैंकर चलने के बावजूद लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा था। निगम ने इस साल भी छोटे टैंकर ज्यादा संख्या में किराए पर लिए थे, ताकि सघन सड़कों और बस्तियों में जल वितरण में परेशानी न आए।

निगम के अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर ने एक अगस्त से किराए के टैंकर बंद होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि मानसून सीजन में टैंकरों की मांग कम होने से किराए के टैंकर बंद किए गए हैं। बारिश से निजी बोरिंगों में भी पानी आ गया है। यदि किसी जोन या वार्ड से किराए के टैंकर चलाने की मांग आती है, तो निगमायुक्त की अनुमति लेकर वहां टैंकर दोबारा शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local