इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Clean Survey Tool Kit । स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की टूल किट लांच होने के बाद नगर निगम अक्टूबर से आगामी सर्वे की तैयारियों में जुटेगा। हालांकि, सर्वे में जो नई बातें शामिल की गई हैं, उनमें से ज्यादातर पर नगर निगम पहले से काम कर रहा है, इसलिए कोई बहुत ज्यादा नए काम करने की जरूरत नहीं हैं। निगमायुक्त प्रतिभा पाल अगले महीने नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अफसरों की बैठक लेकर उन्हें स्वच्छ सर्वेक्षण की गाइड लाइन की जानकारी देंगी।

सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण की नई टूल किट लांच की थी। काफी महीनों से टूल किट जारी होने का इंतजार किया जा रहा था, ताकि नगरीय निकाय गाइड लाइन के हिसाब से तैयारियां शुरू कर सकें। आगामी सर्वे की सबसे खास बात यह है कि उसमें शहरों में शुद्ध हवा की भी जांच की जाएगी। इंदौर नगर निगम क्लीन एयर प्रोग्राम में जुड़कर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के साथ पहले से इस दिशा में काम शुरू कर चुका है।

इसमें अंतरराष्ट्रीय संस्था का सहयोग भी लिया जा रहा है। नई गाइड लाइन में पहली बार सफाई मित्र सुरक्षा को भी स्थान दिया गया है। इस मामले में भी नगर निगम पहले से काम कर रहा है। सभी कर्मियों के वैक्सीनेशन के साथ मेन होल साफ करने वाले कर्मियों को बैंक से लोन दिलवाकर डिसिल्टिंग मशीनें खरीदवाई जा रही हैं। कर्मियों ने उनकी मशीनें निगम खुद किराए पर ले रहा है। इसके अलावा कर्मियों के बीमा और सुरक्षा संसाधन देने पर भी जोर दिया जा रहा है। नया सर्वे 7500 अंकों का होगा। इस बार सर्टिफिकेशन के नंबर बढ़ाकर 2250 कर दिए गए हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local