इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, MYH Indore। इंदौर में ब्लैक फंगस संक्रमितों की संख्या में अब लगातार कमी आ रही है। बुधवार को महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल में ब्लैक फंगस का एक भी मरीज भर्ती नहीं हुआ। अब अस्पताल में इस बीमारी के कुल 40 मरीज भर्ती है। बुधवार को अस्पताल से किसी भी मरीज को डिस्चार्ज नहीं किया गया। वर्तमान में अभी अस्पताल में भर्ती 40 मरीजों का उपचार चल रहा है।

एमवायएच से अब तक 682 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं। पहले एमवायएच में जहां डेढ़ सौ से ज्यादा मरीज भर्ती हुआ करते थे अब यहां पर मरीजों की संख्या 40 के आसपास आ गई है। पिछले दो-तीन दिनों से अस्पताल में ब्लैक फंगस के इक्का-दुक्का मरीज ही भर्ती हुए। बुधवार को एमवायएच में किसी भी मरीज सर्जरी नहीं हुई। आठ मरीजों की एंडोस्कोपी हुई। एमवायएच में अब तक 952 मरीजों की सर्जरी और 1568 की एंडोस्कोपी हो चुकी है। एमवायएच में अब तक ब्लैक फंगस से 62 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी अस्पताल में उपचारत मरीजों के लिए 213 एंटी फंगल इंजेक्शन उपलब्ध है।

यह संभावना जताई जा रही है कि इस माह के अंत तक में एमवायएच में ब्लैक फंगस के भर्ती मरीजों का आंकड़ा 30 से कम हो जाएगा। पिछले दो माह से शहर में कम संख्या में कोविड संक्रमित मिलने के कारण ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में भी कमी दिखाई दे रही है। पहले जहां आसपास के शहरों से भी एमवायएच में उपचार के लिए मरीज भर्ती होते थे, अब उनकी संख्या में भी कमी आई है। अब इक्का-दुका मरीज ही अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। इसमें फालोअप के लिए आने वाले मरीज शामिल हैं।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local