इंदौर। भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है, देश की राजधानी दिल्ली का राज्यपक्षी गौरैया है और मध्यप्रदेश का राज्यपक्षी दूधराज है। पक्षियों से संबंधित कुछ इसी तरह के सामान्य ज्ञान वाले प्रश्नों के उत्तर स्कूली स्टूडेंट्स ने देते हुए जाहिर किया कि उन्हें पक्षियों की दुनिया में दिलचस्पी है। इसके बाद जब उन्हें पक्षियों के बारे में और जानकारियां देना शुरू किया गया तो वे न केवल उसे ध्यान से सुन रहे थे, बल्कि विषय से संबंधित मन की जिज्ञासाओं का समाधान भी तलाश रहे थे।

यह नजारा था एडवांस एकेडमी का, जहां नईदुनिया का पर्यावरण के हित में चलाया जा रहा अभियान 'लौट आओ गौरैया" के तहत खास कार्यक्रम आयोजित किया गया। नईदुनिया की इस मुहिम में सोमवार को यहां के स्टूडेंट्स ने भी आगे बढ़ाने के लिए सहमति दी।

सुबह 9.35 बजे प्राइमरी सेक्शन के स्टूडेंट्स ऑडिटोरियम में पहुंचे। यहां बच्चों को गौरैया की जानकारी दी जानी थी। बर्ड एक्सपर्ट अजय गड़िकर ने पीपीटी के जरिए गौरैया के संरक्षण के बारे में जानकारियां साझा कीं। उन्होंने नन्हे बच्चों को बताया कि पक्षियों का पर्यावरण संरक्षण में बहुत बड़ा योगदान है।

पक्षी वे माली हैं जो जंगल को फैलाने का काम करते हैं। प्रकृति के ये प्राकृतिक माली बीजों को एक स्थान से दूसरी जगह गिराकर पौधों की लाइफ साइकल आगे बढ़ाते हैं। अंधाधुंध विकास के कारण पक्षी कम हो गए हैं और इससे जंगलों का विकास भी धीमा पड़ गया है।

अभिनय से दी जानकारी

इस जानकारी को नुक्कड़ नाटक ने और भी रुचिकर और ज्ञानवर्धक बना दिया। राजीव पाहवा की संस्था 'रूपांतरण' के 5 युवा कलाकारों ने यहां नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। इस नाटक में पक्षियों के संरक्षण की बात की गई। नाटक में शालिनी सिंह, दिनेश सनोदिया, पीयूष ठाकुर, हेरी मीणा और केशव शर्मा ने हिस्सा लिया। इन कलाकारों ने गौरैया को संरक्षित करने की बात बहुत ही रूचिकर ढंग से दी।

स्टूडेंट्स भी फैलाएंगे जागरुकता

एडवांस एकेडमी की डायरेक्टर टिम्सी राय ने कहा कि इस पहल में स्टूडेंट्स ने खासी रुचि ली। नईदुनिया की ये मुहिम जरूर रंग लाएगी। संस्थान के प्रायमरी सेक्शन के स्टूडेंट्स पक्षियों के संरक्षण के लिए रैली निकालेंगे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना