Naidunia Sehat Shala : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। विद्यार्थी जीवन, जीवन का सबसे अच्छा समय होता है। सर्वगुण विकास के लिए यौगिक जीवन शैली इस उम्र में अपना ली जाती है तो जीवन की दशा और दिशा बेहतर होती है। विद्यार्थी जीवन में योग और योग शैली को अपना लेना चाहिए। विद्यार्थियों की सबसे पहली वरीयता एक अच्छा इंसान बनना होना चाहिए। तन से तपस्वी और मन से मनस्वी होना चाहिए। योग, प्राणायाम और ध्यान को जीवन में अपना लेने से जीवन को सफल बनाना आसान हो जाता है। यह कहना है योग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत शर्मा का।

सोमवार को नईदुनिया सेहत शाला में विद्यार्थियों के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया गया। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक साथ फेसबुक के जरिए आयोजित हो रह नईदुनिया सेहत शाला में सैकड़ों दर्शक हिस्सा ले रहे हैं।विद्यार्थियों में चंचलता और एकाग्रता होना चाहिए : डॉ. शर्मा ने विद्यार्थियों के लिए जीवन में योग का महत्व, इससे होने वाले शारीरिक और मानसिक लाभ पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में चंचलता और एकाग्रता होना चाहिए। नींद भी सतर्कता वाली होनी चाहिए। ज्यादा नींद लेने से बचना चाहिए। विद्यार्थियों को अल्पाहारी होना चाहिए। सभी इंद्रियों से आहार पर नियंत्रण होना चाहिए। विद्यार्थियों को गृहत्यागी होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं कि घर को त्याग देना चाहिए। इसका मतलब है विद्यार्थियों में कन्फर्ट जोन को छोड़ने की हिम्मत होना चाहिए।

एकाग्रता, मस्तिष्क, पेट और लंबाई पर हुई बात-नईदुनिया सेहत शाला में डॉ. शर्मा ने विद्यार्थियों को एकाग्रता, मस्तिष्क, लंबाई, पेट और आंखों को बेहतर रखने के लिए आसनों का अभ्यास कराया। एकाग्रता के लिए गरूड़, नटराज और अन्य आसन कराए गए। मस्तिष्क के लिए सर्वांगासन, हलासन और अन्य आसन कराए गए। लंबाई, पेट के अलावा आंखों के लिए ब्रह्म मुद्रा का अभ्यास कराया गया। कल मोटापे को दूर करने पर होगी बात-सेहत शाला में बुधवार को मोटापे को दूर करने के लिए विस्तार से बात होगी। इससे पहले मंगलवार को भी फेसबुक सत्र में इस पर बात करेंगे। डॉ. शर्मा ने बताया कि मोटापे पर नियंत्रण के लिए यौगिक प्रबंधन होता है। इसके अलावा क्रिया और आहार महत्वपूर्ण होता है। इसकी जानकारी देने के साथ अभ्यास कराया जाएगा।

सेहत शाला से ऐसे जुड़ें

इस विशेष निशुल्क ऑनलाइन शिविर में भाग लेने के लिए अपने फेसबुक प्रोफाइल पर Naidunia Sehat Shala का पेज सर्च करें और उसे लाइक को। प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे से सेहत शाला में भाग लेने ब्राउजर में जाकर facebook.com/naiduniasehatshala टाइप करके भी सीधे पेज पर पहुंच सकते है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local