इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि NATA Exam 2021। देशभर के आर्किटेक्चर शिक्षण संस्थानों में नेशनल एप्टीट्यूट टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) 10 अप्रैल को होने जा रही है। विद्यार्थियों की ओर से तैयारी पूरी हो चुकी है और अब कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए केंद्र तक पहुंचना होगा। देशभर के विभिन्न शहरों के साथ इंदौर में भी एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा आनलाइन होगी और इसमें शहर से करीब 500 विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। इंदौर के अलावा आसपास के क्षेत्रों से भी विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचेगे।

काउंसिल आफ आर्किटेक्चर ने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। इसके नतीजे 14 अप्रैल को जारी होंगे। जिन विद्यार्थियों के अंक इसमें बेहतर रहेंगे उन्हें आर्किटेक्चर कालेजों के पांच वर्षीय पाठयक्रम में प्रवेश मिलेगा। पिछले साल नाटा का आयोजन सितंबर में हुआ था। इस बार परीक्षा समय पर होने जा रही है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों और माता-पिता ने परीक्षा को आगे बढ़ाने की गुहार की थी लेकिन परीक्षा को आगे नहीं बढ़ाया गया।

विद्यार्थियों को पूरी सुरक्षा के साथ केंद्र पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन करना होगा और विद्यार्थी साथ में सैनिटाइजर की बोतल भी ले जा सकेंगे। काउंसिल आफ आर्किटेक्चर भी परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के शरीर का तापमान चेक करेगा और परीक्षा हाल में भी विद्यार्थियों को निश्चित दूरी पर बैठाया जाएगा। बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि परीक्षा में संक्रमित या कोरोना लक्षण वाले विद्यार्थी कैसे बैठेंगे इस बारे में अभी स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं प्राप्त हुए है।

बदले हुए पैटर्न पर होगी परीक्षा

परीक्षा के विशेषज्ञ कोणार्क भाटिया का कहना है कि 2020 में हुई परीक्षा से नाटा का पैटर्न बदल चुका है। अब आब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। ड्राईंग विषय से भी अब थ्योरी प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले तक ड्राईंग बनाने के लिए भी कहा जाता था। इससे पेपर का पैटर्न आसान हो गया और इससे विद्यार्थियों का एनालिसिस अच्छा हो जाएगा। 10 अप्रैल को होने जा रही परीक्षा में 125 से 150 प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags