इंदौर/भोपाल। नेशनल यूथ डे के मौके पर मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सामूहिक सूर्य नमस्कार के साथ योगाभ्यास किया गया। इंदौर के रुस्तमजी आर्म्ड पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी और स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने सूर्य नमस्कार किया। इस दौरान इंदौर संभाग के कमिश्नर राघवेंद्र सिंह और कलेक्टर लोकेश जाटव के अलावा डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र भी मौजूद थे। वहीं सैंकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चे भी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सामूहिक सूर्य नमस्कार के लिए इकठ्ठा हुए थे।

वहीं युवा दिवस के मौके पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ योगा में भी स्वामी विवेकानंद को याद किया गया। यहां भी सूर्य नमस्कार के साथ योगाभ्यास किया गया। वहीं खरगोन, उमरिया में भी विवेकानंद जयंती के मौके पर कार्यक्रम हुए।

शहडोल यहां के महात्मा गांधी स्टेडियम में तकरीबन 4 हजार बच्चों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में हिस्सा लिया इस कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ एस कृष्ण चैतन्य, जिला शिक्षा अधिकारी उमेश धुर्वे, जिला शिक्षा केंद्र समन्वयक मदन त्रिपाठी के अलावा नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे सहित कई लोग मौजूद रहे।

इसके अलावा सीधी में भी स्वीमी विवेकानंद की जयंती के मौके पर सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम हुआ। इस दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ( CM Kamal Nath) के संदेश का सीधा प्रसारण हुआ। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि, शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए सूर्य़ नमस्कार एवं प्राणायाम को अपनी जिंदगी में शामिल करने का संदेश दिया। खुद कलेक्टर अभिषेक सिंह ने भी स्कूली छात्रों के साथ प्राणायाम किया। उन्होंने भी युवाओं को स्वस्थ जीवन जीने के लिए इसे अपनाने का संदेश दिया।