Indore RTO : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अपने वाहन पर वीआइपी नंबर चाहने वाले लोगों के लिए यह नंबर खरीदने का शनिवार को आखिरी मौका है। दरअसल 15 मई से चल रही वीआइपी नंबरों की नीलामी 21 मई को समाप्त हो जाएगी। हालांकि इस बार कोई नई सीरीज नहीं होने से अब तक केवल 20 नंबरों पर ही बोली लगी है, जबकि किसी भी नंबर पर दो दावेदार नहीं हैं। इससे संभावना है कि नंबर अपनी बेस कीमत पर ही बिक जाएंगे।

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार माह में दो बार वीआइपी नंबरों की बोली आयोजित की जाती है। 1 से लेकर 7 और 15 से लेकर 21 तारीख तक इन नंबरों की नीलामी का आयोजन किया जाता है। इसमें आवेदक किसी भी वीआइपी नंबर की बेस प्राइस की राशि को जमा कर नीलामी में हिस्सा ले सकता है। एक से अधिक दावेदार होने पर ज्यादा बोली लगाने वाले को नंबर दिया जाता है। इस माह की दूसरे चक्र की नीलामी 15 मई से शुरू हुई है। शुक्रवार सुबह तक 20 नंबरों पर बोली लगाई जा चुकी है। शनिवार रात 11.55 बजे तक बोली लगाई जा सकेगी। इसके बाद रात 12 बजे तक विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

नहीं आई नई सीरीज - अभी कोई नई सीरीज नहीं आई है जिससे इस बार कम रुझान देखने को मिला है। नई सीरीज के खुलने पर कई बार 100 से अधिक नंबर बिक जाते हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में सबसे अधिक नंबर इंदौर में बिकते हैं। कार का 0001 नंबर सबसे अधिक कीमत पर बिका है। यहां पर 44 हजार से ज्यादा वीआइपी नंबर खाली पड़े हैं। इन्हें बिना नीलामी के 7000 रुपये का शुल्क लेकर बेचने का प्रस्ताव बनाकर परिवहन विभाग शासन के पास भेज चुका है। अगले माह से वाहन सर्वर पर पंजीयन शुरू होने के बाद इसे लागू किया जा सकेगा। इससे सरकार को करोड़ों रुपये का राजस्व मिल सकेगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close