NEET Examination: इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा 13 सितंबर को परीक्षा हो चुकी है और अक्टूबर में परिणाम जारी होना है। इसके पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विद्यार्थियों को देखते हुए परीक्षा फॉर्म में बदलाव करने का ऑप्शन दिया है।

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी सही करने का मौका दिया जा रहा है। परीक्षा के कुछ दिन पहले तक परीक्षा फॉर्म में गलतियों को सुधारने को अवसर पहले जरूर दिया गया है। इंदौर सहित कई शहरों के विद्यार्थियों ने एनटीए को विभिन्ना माध्यमों से बताया था कि परीक्षा फॉर्म में कुछ गलतियां रह गई हैं।

एडमिट कार्ड में भी गलत जानकारी प्रकाशित होकर आ गई थी। इसमें उनका नाम, पता, माता-पिता का नाम, दिव्यांग और अन्य जानकारियों में गलतियां थीं। शहर से करीब 20 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी और इनमें से भी कुछ विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म भरते समय गलती हुई थी। 30 सितंबर तक एनटीए की वेबसाइट पर जाकर जानकारी सही की जा सकती है।

कुछ प्रक्रिया के लिए फीस देनी होगी

परीक्षा विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि विद्यार्थी इस समय नीट की आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। एनटीए की ओर से कहा गया है कि यह 28 सितंबर को जारी हो सकती है। परीक्षा फॉर्म में जानकारी बदलने के लिए फीस देनी होगी या नहीं, इसे लेकर एनटीए ने कहा कि यह प्रक्रिया पर निर्भर करता है।

कुछ सेक्शन में बदलाव करने के लिए फीस देनी होगी। इसका भुगतान क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई से किया जा सकता है। एनटीए ने विद्यार्थियों से कहा है कि गलत जानकारी को सही कराने के लिए किसी तरह का ईमेल, फैक्स और अन्य माध्यमों से आवेदन नहीं करें। इसमें बदलाव सिर्फ वेबसाइट से ही होगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020