Nehru Stadium Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंगलवार की सुबह जब सूरज उगा तो उसने इंदौर और इस शहर के विश्वसनीय साथी यानी नईदुनिया के प्रगाढ़ रिश्ते का एक और नया अध्याय लिखा हुआ देखा। दरअसल, मंगल की सुबह इंदौर के नेहरू स्टेडियम की दर-ओ-दीवार, गैलरी तथा प्रवेश द्वारों पर कुछ पोस्टर टंगे हुए थे, जिनमें इंदौर की खेल बिरादरी ने 'नईदुनिया' के प्रति आभार जताते हुए अपना दिल खोलकर रख दिया था। स्टेडियम के ललाट पर लगे ये पोस्टर मानो अव्यवस्था के विरुद्ध विजय तिलक थे। वस्तुत: नईदुनिया ने सरोकारी पत्रकारिता करते हुए नेहरू स्टेडियम में रखी गई ईवीएम हटाने को लेकर अभियान चलाया था। इस अभियान का उद्देश्य यही था कि ईवीएम हटाई जाएं और स्टेडियम को खिलाड़ियों के लिए खाली किया जाए।

शब्दों को जब सत्य और सरोकार की ताकत मिल जाती है, तो उनकी मारक क्षमता और प्रभाव बढ़ जाता है। यहां भी यही हुआ। नईदुनिया का अपने शहर के प्रति सरोकार और खिलाड़ियों की अपने अधिकार के प्रति सत्य की लड़ाई से ऐसी जुगलबंदी हुई कि अंतत: प्रशासन को ईवीएम हटाकर स्टेडियम खाली करना पड़ा।

नईदुनिया दशकों से अपने शहर, अपनी जनता, अपने पाठकों और अपने खिलाड़ियों के अधिकार के लिए विनम्रतापूर्वक लड़ता आया है। यह लड़ाई सदैव साधुभाषा में लड़ी गई। एक लंबा सिलसिला है, जब हमें जनता की बात सरकार व प्रशासन में बैठे जिम्मेदारों तक पहुंचाने का सौभाग्य मिला और हमने एक अखबार होने के नाते उसे पूरी ताकत से ऊपर तक पहुंचाया भी। यही वजह है कि इंदौर शहर की तेजी और तरक्की में नईदुनिया सदैव इसके साथ खड़ा रहा।

नईदुनिया के अभियान 'कैसे खेले इंदौर?’ के बाद स्टेडियम से हटीं ईवीएम

नईदुनिया ने खिलाड़ियों की समस्या को मुद्दा बनाते हुए 20 सितंबर से 'कैसे खेले इंदौर?’ अभियान चलाया था। इसमें जनप्रतिनिधि, पूर्व व वर्तमान खिलाड़ी, खेल संगठन सहित शहर के गणमान्य लोग जुड़ते चले गए। आखिरकार प्रशासन ने 26 सितंबर को स्टेडियम खाली करने की रजामंदी दी। कानूनी प्रक्रियाओं के बीच 13 अक्टूबर से स्टेडियम से ईवीएम हटना शुरू हो गईं।

यह राहत की बात है

कुछ कानूनी बाध्यताओं के कारण नेहरू स्टेडियम में ईवीएम रखी होने से यहां खेल गतिविधियां रुकी हुई थीं। हमने हाई कोर्ट से विशेष अनुमति लेकर सभी ईवीएम हटाकर भारत निर्वाचन आयोग के नए भवन में रखवा दी हैं। अब स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध हो गया है, यह राहत की बात है। - मनीष सिंह, कलेक्टर

नईदुनिया के कपीश दुबे का किया सम्मान

जिला फुटबाल संगठन ने नईदुनिया के कपीश दुबे का सम्मान किया। खिलाड़ियों ने उन्हें कांधे पर उठाकर अपनी खुशी जताई।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local