इंदौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अपराधी आनलाइन ठगी के नए-नए तरीके लेकर आते हैं, जिसकी जाल में फंसकर कई लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। क्राइम ब्रांच के पास रोजाना 20 शिकायतें आनलाइन ठगी से संबंधित आ रही हैं। इस बार ठगों ने नया तरीका निकाला है। इसमें व्यापारियों के पास सामान खरीदने के लिए पैसे जमा के फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके बाद ज्यादा पैसे जमा होने का कहकर लौटाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि अपराधी बैंक अकाउंट में पैसा जमा होने का मैसेज भेजते हैं। वह मैसेज बिल्कुल वैसा ही होता है, जैसा हमारी बैंक द्वारा हमें भेजा जाता है। इसके बाद वह फोन लगाते हैं और कहते हैं कि आपके अकाउंट में गलती से ज्यादा पैसे जमा हो गए हैं। उसे वापस कर दीजिए।

बातों में आकर लोग उन्हें पैसे वापस कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पता चलता है कि पैसा बैंक खाते में जमा ही नहीं हुआ था। क्राइम ब्रांच डीसीपी निमिष अग्रवाल ने बताया कि अपराधी सामान खरीदने का कहकर फोन पे और पेटीएम पर पैसे भेजने की बात कहता है।

मैसेज आता है कि आनलाइन माध्यम से पैसे जमा हुए हैं, लेकिन जब उस मैसेज को ठीक से देखा जाता है तब पता चलता है कि वह फर्जी है, लेकिन कुछ लोग विश्वास कर लेते हैं। फ्राड करने वाला व्यक्ति फोन लगाकर कहता है कि मैंने ज्यादा पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं । बचे हुए पैसे वापस कर दो। पैसे भेजने के बाद पता चलता है कि खाते में पैसे आए ही नहीं थे। इस तरह के ठगी के मामले ज्यादा आ रहे हैं। लोगों को सावधानी रखने की जरूरत है। पैसे जमा होने का मैसेज ठीक से देखना चाहिए।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close