Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। परिवहन विभाग द्वारा जरूरतमंद महिलाओं के लिए दी जाने वाली ड्राइविंग प्रशिक्षण की नई बैच शुक्रवार एक जुलाई से शुरू होगी। एक महीने तक चलने वाले इस प्रशिक्षण के लिए 30 महिलाओं का चयन किया गया है, जबकि अगली बैच के लिए आवेदन उपलब्ध है। अब तक इस तरह के प्रशिक्षण की पांच बैच हो चुकी है।

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया छठी बैच में हम 30 महिलाओं काे ट्रेनिंग देंगे। हम अब तक नंदा नगर आईटीआई के सेंटर में पांच बैच में 200 से अधिक महिला चालकों को ट्रेनिंग दे चुके हैं। इनमें से अधिकांश इस क्षेत्र में रोजगार भी पा चुकी हैं। लगातार इस तरह के प्रशिक्षण के आयोजित किए जाते हैं। मिश्रा ने बताया कि इंदौर में इस कार्यक्रम की सफलता के बाद प्रदेश के अन्य शहरों में भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित जा रहे हैं। यहां पर हमने कई महिलाओं को ई रिक्शा भी दिलवाई है। इसके अलावा कई महिलाएं वाहन डीलरों के यहां पर काम भी कर रही हैं, जबकि कई महिलाओं को हमने ई रिक्शा खरीदने के लिए इसी डाउन पैमेंट भी दिलवाया है। इससे वे सफलतापूर्वक अपना जीवनयापन कर रही है।

गौरतलब है कि इंदौर में पहली बार इस तरह का प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया गया था। इसमें घरों में काम या छोटे मोटे काम करने वाली महिलाओं और युवतियों ने ड्राइविंग सीख कर अपना करियर बनाया है। इन महिलाओं को यहां पर बिना किसी शुल्क के गाड़ी चलाना सिखाया जाता है। इसके अलावा उन्हें गाड़ी सुधारने के साथ आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाता है। वहीं कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन टैंकर चलाने वाले प्रशिक्षित ड्राइवरों की कमी होने पर इन महिलाओं को हर ट्रैनिंग में उसकी जानकारी भी दी जाती है। इन महिलाओं के लाइसेंस भी यहीं बनवा कर दिए जाते हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close