इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Corona New Strain Indore। इंदौर में कोरोना के 6 मरीजों के नमूनों में यूके (ब्रिटेन) स्ट्रेन की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने संबंधितों, उनके स्वजन और संपर्क में आए 75 से अधिक लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया है। विभाग ने अलग-अलग इलाकों से संक्रमित लोगों के नमूने 20 फरवरी को दिल्ली की लैब में जांच के लिए भेजे थे।

संभागायुक्त डा. पवन कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी हालत पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि इंदौर और भोपाल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी के पालन करवाने के प्रति सख्ती जरूरी है। अगले तीन दिन में कोरोना संक्रमण दर नहीं घटी तो दोनों शहरों में 8 मार्च से रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इंदौर में पिछले एक पखवाड़े से प्रतिदिन कोविड संक्रमितों की संख्या 100 से अधिक ही आ रही है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन की संक्रामकता भारत में मिले वायरस से अधिक है। जांच के लिए भेजे गए 106 नमूनों में से 6 में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। ये सभी पुरुष हैं। इनमें से 49 वर्षीय एक मरीज गुलमोहर एक्सटेंशन पलासिया, 40 वर्षीय एक मरीज बसंतपुरी राजेंद्र नगर और 19 वर्षीय 1 मरीज प्रेमनगर रिलायंस फ्रेश के पास और 30, 37 और 26 वर्ष के तीन मरीज असरावद खुर्द में रहने वाले हैं। इनमें से तीन का परीक्षण एमजीएम मेडिकल कालेज और शेष तीन का परीक्षण संपूर्ण सोडानी डायग्नोस्टिक में किया गया है। इसके पहले इंदौर में दिसंबर में ब्रिटेन से आए राऊ के एक युवक में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी।

शुक्रवार को 75 लोगों के नमूने लिए

छह संक्रमितों में कोरोना वायरस के नए यूके स्ट्रेन की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्स विभाग ने पुन: उनके नमूने लिए और उनके संपर्क में आए 75 लोगों के नमूने भी लिए हैं। इनमें से जो पाजिटिव मिलेंगे, उन्हें जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। जिन छह लोगों में यूके स्ट्रेन मिला है, उनमें से किसी की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

189 लोगों को अब तक किया होम क्वारंटाइन

विदेश से इंदौर आए 189 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। इनमें जो लोग इंदौर आए हैं, उनकी आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। हालांकि अभी तक विदेश से आए लोगों में अधिकांश की रिपोर्ट निगेटिव ही आई है।

नए स्ट्रेन की पुष्टि

इंदौर में पिछले दिनों नए वायरस स्ट्रेन की जांच के लिए जो नमूने दिल्ली भेजे गए थे, उनमें से 6 लोगों में नए यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। फिलहाल छह लोगों और उनसे संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

-डा. प्रवीण जड़िया, सीएमएचओ

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags