No Red Spot Campaign: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गुटखा और पान मसाले का सेवन करने वाले अक्सर शहर के सार्वजनिक स्थानों, दीवारों, फुटपाथ और सड़क पर थूक कर उसे गंदा करते है। ऐसे ही रेड स्पॉट को चिन्हित कर निगम उसे कम करने में जुटा है। शहर में आगामी महीनों में प्रवासी भारतीय सम्मेलन, इन्वेस्टर्स समिट जैसे आयोजन होने वाले हैं। ऐसे में इन आयोजनों के दौरान शहर में आने वाले मेहमानों को ऐसे गंदे स्थान न लिखे इस वजह से अब शहर में लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

सोमवार सुबह महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा महूनाका पर 'नो थू-थू अभियान' का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही आज 19 स्थानों पर यह जागरूकता अभियान शहर में चलाया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता के साथ ही यहां- वहां ना थूकने के लिए जागरूक किया जाएगा। गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार शहर में रेड स्पॉट की संख्या पर नियंत्रण होने पर भी अंक मिलना है।

इस वजह से नगर निगम द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि शहर में पान गुटखा खाकर थूकने वालों पर रोक लगाई जाए। इसके लिए निगम जल्द ही सड़क, फुटपाथ और दीवारों पर थूकने वालो पर स्पॉट फाइन की कार्रवाई भी करेगा। गौरतलब है कि मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए शेड पर अभी हाल ही में रंग रोगन किया गया है लेकिन लोग उस पर भी थूक कर उसे गंदा कर रहे हैं।

सोमवार को महापौर और एमआईसी सदस्य प्रिया डांगी ने डिवाइडर पर थू कर गए रेड स्पॉट पर धुलाई भी की। नगर निगम द्वारा अब लगातार अगले दो महीने तक शहर के अलग-अलग सार्वजनिक स्थानों और सरकारी कार्यालयों में थूकने वालों पर कार्रवाई कर स्मार्टफोन की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close