इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर ने स्वच्छता के मामले में एक और नवाचार करते हुए मूक-बधिरों को इस देशव्यापी आंदोलन से जोड़ने की पहल की है। नगर निगम ने विजय नगर स्थित आनंद सर्विस सोसायटी की मदद से गायक शान द्वारा गाए गए 'स्वच्छता का पंच' गाने को मूक-बधिरों की साइन लैंग्वेज में रूपांतरित किया है। स्वच्छता सर्वे जैसी महत्वपूर्ण गतिविधि से मूक-बधिरों को जोड़ने वाला इंदौर पहला शहर है। यही नहीं, नगर निगम स्वच्छता सर्वे में पूछे जाने वाले सात सवालों को भी साइन लैंग्वेज के माध्यम से मूक-बधिरों तक पहुंचा रहा है, ताकि वे भी सर्वे में शामिल होकर अपने शहर की रैंकिंग दे सकें।

जानकारों का कहना है कि अब तक ज्यादातर मूक-बधिर इस अभियान को लेकर ज्यादा नहीं जानते थे। साइन लैंग्वेज में गाए गाने से उनकी यह मुश्किल आसान हो जाएगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन ने भी इंदौर नगर निगम के इस प्रयोग को सराहा है। शनिवार को नगर निगम ने साइन लैंग्वेज में तैयार किए गए स्वच्छता का पंच गाने की लॉन्चिंग की। गाना तैयार करने में आनंद सर्विस सोसायटी के ज्ञानेंद्र और मोनिका पुरोहित ने निगम अधिकारियों की मदद की है। दोनों ने इस संबंध में निगम के अपर आयुक्त श्रृंगार श्रीवास्तव को स्वच्छता का पंच गाना साइन लैंग्वेज में तैयार करने का प्रस्ताव दिया था। अपर आयुक्त ने निगमायुक्त प्रतिभा पाल को उनका प्रस्ताव बताया तो आयुक्त ने तुरंत उन्हें इस प्रयास में हर तरह की मदद करने के निर्देश दिए।

इन बच्चों की मदद से तैयार हुआ गाना

साइन लैंग्वेज में स्वच्छता गीत तैयार करने में संस्था प्रमुख पुरोहित दंपती के अलावा कनिष्क पैरवाल, विजयपाल सिंह, मानव, तनु, गौरी, अतुल राठौर, अभय राजपूत ने अहम भूमिका निभाई है। ज्ञानेंद्र बताते हैं कि अच्छा अभिनय करने वाले बच्चों को चुनकर उन्हें वीडियो में शामिल होने का अवसर दिया गया है, फिर उनसे प्रैक्टिस करवाई गई। इसके अलावा स्वच्छता सर्वे के सात सवालों को समझाने के लिए भी वीडियो तैयार किया गया है, जिसे अब तक 25 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस वीडियो को स्वच्छ भारत मिशन ने भी ट्वीटर पर शेयर किया है।

देशभर में 70 लाख से ज्यादा मूक-बधिर

संस्था प्रमुख बताते हैं कि देशभर में 70 लाख से ज्यादा मूक-बधिर हैं। स्वच्छता को लेकर देश या इंदौर में क्या चल रहा है, अब तक वे उसे सुन या समझ नहीं पाते थे। दोनों वीडियो इसी उद्देश्य को लेकर तैयार किए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस