Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के साथ अब जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा शहर के अलग-अलग समूह के लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को होटल पार्क में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, कलेक्टर इलैया राजा सहित अन्य अधिकारियों ने शहर के 37 प्रमुख होटल 70 से ज्यादा मैनेजर व स्टाफ के साथ चर्चा कर उन्हें प्रशिक्षण दिया। होटल्स के स्टाफ को बताया कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले मेहमानों को होटल में आने पर तिलक लगाकर व फूलमाला पहनाकर स्वागत करें।

इसके अलावा होटल में मेहमानों की छोटी-छोटी जरुरतों का ध्यान रखे। यदि कोई मेहमान हेयर ड्रायर, मसाज, इंटरनेट, प्रेस, नाई जैसी सुविधाएं चाहता है तो उसे भी उपलब्ध करवाए। इसके अलावा होटल परिसर में इंदौर शहर व आसपास के पर्यटक स्थलों, धार्मिंक स्थलों के ब्रासर व जानकारी उपलब्ध हो, इसका इंतजामम किया जाए। होटल परिसर के अंदर और आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवथा का विशेष ध्यान रखे। नगर निगम के अपर आयुक्त अभिषेक गेहलोत ने बताया कि हमने सभी होटलों को फायर एक्जिट के उचित प्रबंध, विद्युत सुरक्षा प्रमाण पत्र लेने के निर्देश दिए है।

शहर के सुविधा घरों की सफाई के सुंदरता भी कायम रखने के दिए निर्देश

गुरुवार को रविन्द्र नाट्य गृह में निगम के अफसरों ने शहर के सभी सामुदायिक शौचालयों, सुविधाघरों व यूरिनल की सफाई के साथ सुंदरता के निर्देश दिए। बैठक में शामिल केयर टेकर व संचालक एंजेसियों के 250 कर्मचारियों को कार्यशाला में प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि शहरवासियों के अलावा यदि प्रवासी मेहमान में भी यहां आए तो उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। सभी शौचालयों व यूरिनल में पानी का इंतजाम हो और यदि कही टूट-फूट या संधारण का कार्य हो तो उसे पूर्ण करवाए। इन स्थानों के अलावा आसपास के परिसर में भी सफाई व सजावजट का विशेष इंतजाम करें।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close