Griha Jyoti Yojana: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर हर माह लाखों पात्र उपभोक्ताओं को बिल में राहत प्रदान कर रही हैं। मालवा और निमाड़ के सभी 15 जिलों में पिछले माह अप्रैल के जारी बिलों में 31.63 लाख उपभोक्ताओं को एक रुपये यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराई है। इन पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक बिजली एक रुपये यूनिट की दर से प्रदान की गई है। इससे शासन की ओर से उपभोक्ताओं को लगभग 134.35 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की गई है।

मप्रपक्षेविविकं प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि बीते एक माह के दौरान इस योजना से 31.63 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को 300 से 537 रुपये की सब्सिडी दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 134.35 रुपये रुपये की राहत दी गई है। इन 31.63 लाख उपभोक्ताओं के एक माह की खपत बिल 100 से 450 रुपये तक प्रदान किए गए है। तोमर ने बताया कि 15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग चार लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है। इंदौर जिले में कंपनी के ही धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी सवा दो लाख से ढाई लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए है।

अन्य जिलों में भी एक लाख से पौने दो लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रुपये यूनिट की दर से प्रथम 100 यूनिट तक बिजली प्रदान की गई है। योजना के क्रियान्वयन में दैनिक पांच यूनिट खपत की पात्रता आती है, तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार कंपनी के कर्मचारी, अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं से योजना लाभ के संबंध में फीडबैक भी लिया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close