इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Online Fraud Indore। आनलाइन ठगी करने वाले ठगों ने अपना ही नंबर कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर साझा कर रखा है। ये फर्जी कस्टमर केयर बनकर ठग फोन करने वालों से समस्या का समाधान करने के नाम पर रिमोट एप (ऐसा ऐप जिससे वे पीडि़त का फोन हैक कर सकें) डाउनलोड करवा लेते हैं। इसमें एनीडेस्क, क्विक सपोर्ट, टीम व्यूवर जैसे एप डाउनलोड करने के बाद ही पूरा कंट्रोल ठगों के पास चला जाता है। इससे वे यूपीआई व अन्य पासवर्ड जान लेते हैं और कुछ ही देर में पीड़िता का खाला खाली कर देते हैं। साइबर सेल में भी ज्यादातर मामले मोबाइल फोन से धोखाधड़ी के ही होते हैं। ऐसे में बार-बार चेतावनी दी जाती है कि अंजान व्यक्तियों की बातों में आकर किसी भी प्रकार का लेनदेन न करें। इसे लेकर साइबर सेल एडवाइजरी भी जारी कर चुका है।

साइबर क्राइम के मुताबिक फोन पर मैसेज भेजकर लाटरी का लालच देना व बैंक मैनेजर बनकर फोन करने का चलन पुराना हो गया है। ऐसे में ठगी करने वाले गिरोह अपराध करने के तरीके बदल रहे हैं। सूचना क्रांति के युग में इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ा है। कोरोना के चलते कैशलेस ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा मिला। आधी-अधूरी जानकारी के साथ डिजिटल लेनदेन के चलते ठगों का काम आसान हो गया है। भुगतान फेल होने पर गूगल से लोग कस्टमर केयर का नंबर खोज रहे हैं, जिसके बाद आनलाइन ठगी की घटनाएं हो रही हैं।

कुछ दिन से आनलाइन वेबसाइट पर सस्ते दाम पर कार, बाइक आदि बेचने का विज्ञापन डाल रहे हैं और खुद को सेना का अधिकारी बताकर उसी तरह से ग्राहक को एडिटेड फोट भेज रहे हैं, जिससे लोग झांसे में आकर अपनी जमां पूंजी गंवा दे रहे हैं। ठग देश की सेना के प्रति लोगों के विश्वास का गलत फायदा उठा रहे हैं। इंदौर जिले में साल भर में ऐसे करीब 15 से ज्यादा मामले आ चुके हैं।

आनलाइन ठगी के इन तरीकों से रहें सचेत

- इंटरनेट मीडिया पर सस्ते सामान का विज्ञापन देकर

- आनलाइन माध्यम से शादी कराने का प्रस्ताव

- वीडियो कॉल पर अश्लील क्लिपिंग बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करना

- सिम बंद होने के नाम पर केवाइसी अपडेट कराना

- गूगल के माध्यम से आनलाइन फार्म भरवाना

- शॉपिंग साइट के नाम से आनलाइन फीडबैक मांगना

- खाते में पैसा भेजने के लिए रिसीवर से क्यूआर कोड स्कैन कराना

- हाई सैलरी पर आनलाइन जॉब आफर करना

- स्किल डेवलपमेंट के नाम पर फ्री लैपटाप व मोबाइल फोन वितरण

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local