इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Oxygen Crisis Indore। शहर के अस्पतालों में कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ रही है कि आक्सीजन प्लांटों का दम निकल रहा है। गुरुवार को दिन में लगभग सभी आक्सीजन प्लांटों पर लिक्विड आक्सीजन खत्म हो गई थी। जिन प्लांटों में एयर सप्रेशन यूनिट (एएसयू) भी हैं, वे किसी तरह आक्सीजन सिलिंडर भरते रहे, लेकिन इससे उत्पादन घटकर आधा रह गया। दूसरी तरफ अस्पतालों में आक्सीजन खत्म होने से हाहाकार मचा रहा। इंदौर संभाग के आठ जिलों में इंदौर तो आक्सीजन का संकट झेल ही रहा है, लेकिन छोटे और साधनहीन जिलों में तो हालात और भयावह हैं।

धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, आलीराजपुर, बुरहानपुर, खंडवा में भी इंदौर या पीथमपुर से आक्सीजन जा रही है। पर इन जिलों में समय पर और जरूरत इतनी आक्सीजन भी नहीं मिलने से मरीजों की मौत हो रही है। अस्पतालों के वाहन आक्सीजन प्लांटों पर घंटों इंतजार करते रहे, लेकिन किसी को पर्याप्त सिलिंडर नहीं मिल पाए। जिस अस्पताल में 50 सिलिंडर की जरूरत थी, उसे 20 सिलिंडर दिए गए तो जिसकी जरूरत 30 सिलिंडर की थी, उसे 10 सिलिंडर देकर रवाना किया गया।

शहर के चार आक्सीजन प्लांट सांवेर रोड इंडस्ट्रियल एरिया और बाणगंगा क्षेत्र में हैं। इनमें आदर्श, बीआरजे, शिवम और इंडस्ट्रियल एयर प्रोडक्ट शामिल हैं। इन प्लांटों पर प्रशासन ने जिम्मेदार अधिकारियों की नियुक्ति की हुई है, ताकि आक्सीजन की आपूर्ति में आने वाले अवरोध और समस्याओं को दूर किया जा सके। प्लांट संचालकों के अलावा अधिकारी भी शिफ्टों में 24 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं। इसके बाद भी आपूर्ति में मुश्किल आ रही है।

मित्तल का बंद प्लांट दो दिन में शुरू होने की संभावना

पीथमपुर में मित्तल स्टील का एक प्लांट करीब 4 साल से बंद है। आक्सीजन का संकट देखते हुए इस प्लांट को शुरू कराने की तैयारी हो चुकी है। संभावना है कि यह प्लांट दो दिन में शुरू हो जाएगा। इस प्लांट से हर दिन करीब 4 हजार सिलिंडर आक्सीजन मिलने लगेगी। प्रशासन इस प्लांट को चालू कराने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहा है। इस प्लांट के चालू होने के बारे में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी बताया था।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags