PEB Exam 2020 : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को एक बार फिर मायूस होना पड़ सकता है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते पीईबी की परीक्षाओं पर असर पड़ा है। परीक्षाएं करीब चार महीने लेट चल रही है। इसके बावजूद बार-बार तारीख आगे बढ़ाई जा रही है। पीईबी ने 18 से 19 जुलाई को डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंड्री एंट्रेंस कराने की जानकारी जारी की थी। जुलाई में ही 25 और 26 जुलाई को प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट कराने की तारीख भी घोषित की गई थी, लेकिन उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा सहित राष्ट्रीय परीक्षा कराने वाले सभी बोर्ड ने परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में पीईबी की परीक्षा भी आगे बढ़ना तय माना जा रहा है।

सितंबर में होने जा रही परीक्षाओं पर भी असर पड़ेगा

पीईबी ने 8 और 9 अगस्त को प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) कराने की तारीख जारी कर रखी है। इसमें हर साल लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं। इस परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ना तय माना जा रहा है। जुलाई में होने जा रही परीक्षाएं भी आगे बढ़ सकती हैं। ऐसे में सितंबर में ही ज्यादातर परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है। इसके चलते सितंबर 19 को तय की गई प्राइमरी स्कूल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीख पर भी असर पड़ सकता है।

विद्यार्थियों को हर तरफ से हो रहा नुकसान

पीईबी की परीक्षाओं के लिए कई विद्यार्थी सालभर कोचिंग लगाकर पढ़ाई करते हैं। जो विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे उनका काफी समय और पैसा खराब हुआ है। लॉकडाउन के चलते विद्यार्थियों को बीच में ही कोचिंग छोड़कर घर जाना पड़ा है। कई विद्यार्थी एक साथ कोचिंग संस्थानों को पैसा दे देते हैं। ऐसे में आर्थिक नुकसान के साथ ही काफी समय भी खराब हुआ है। विद्यार्थियों का कहना है कि लगातार परीक्षाएं आगे बढ़ने का नुकसान भी उन्हें ही उठाना पड़ेगा। कई शिक्षण संस्थान नए सेशन में सिलेबस समय पर कराने के लिए एक्स्ट्रा क्लास लेंगे। इससे हर टॉपिक को समझने के लिए कम समय मिल पाएगा। परीक्षा के विशेषज्ञ ओपी तिवारी का कहना है कि शहर में विभिन्न प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए हजारों विद्यार्थी शहर आते हैं। लॉकडाउन के चलते ज्यादातर अपने घर चले गए हैं। अब विद्यार्थी कब आएंगे अंदाजा नहीं। इसका असर अगले साल तक देखा जा सकता है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020