Petrol-Diesel Price in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पेट्रोल और डीजल के भाव घटने से आम उपभोक्ताओं को तो राहत मिली है और उनके मासिक खर्च में भी कमी आई है, लेकिन पेट्रोल पंपों पर ईंधन की बिक्री जहां की तहां है। इसमें खास फर्क नहीं आया है। इंदौर के पेट्रोल पंपों से हर दिन 10-12 लाख लीटर डीजल और छह-सात लाख लीटर पेट्रोल की बिक्री होती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने के बावजूद यह बिक्री लगभग उतनी ही है, जो नौ दिन पहले कीमतें अधिक होने पर थी।

इस समय इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.96 रुपये प्रति लीटर है।

नौ दिन पहले पेट्रोल का भाव 118.18 रुपये और डीजल 101.22 रुपये प्रति लीटर था। उपभोक्ताओं के लिए यह राहत सुखद तो है, लेकिन महंगाई अब भी दम निकाल रही है। आम उपभोक्ता के ईधन के बजट पर थोड़ा-सा फर्क पड़ा है, लेकिन यह इतना भी नहीं है कि जिससे बड़ी बचत हो पाए। यात्री बस और ट्रांसपोर्ट कारोबारियों को जरूर राहत मिली है जिनको माल परिवहन और बसों के लिए हर दिन बड़े पैमाने पर डीजल की जरूरत पड़ती है। पेट्रोल की कीमत कम होने से टूर और ट्रैवल्स का काम करने वालों को भी राहत मिली है।

इंदौर के पंपों पर नहीं दिखा असर - फेडरेशन आफ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश के पदाधिकारी पारस जैन बताते हैं, पेट्रोल पंपों पर बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। पहले जो उपभोक्ता 100 रुपये का पेट्रोल डलवाता था, वह अब भी उतने का ही डलवा रहा है। हमारी किसी एक दिन की थोड़ी बिक्री बढ़ी हुई नजर आती है, लेकिन मासिक हिसाब में वह उतनी ही हो जाएगी, क्योंकि पेट्रोल सस्ता होने पर भी उपभोक्ता तभी डलवाने आएगा जब खत्म होगा। इस तरह महीनेभर में औसत बिक्री उतनी ही होगी, जो पहले थी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close