इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वर्णबाग कालोनी आगजनी के आरोपित संजय दीक्षित को उसके कृत्य के लिए सजा सुनिश्चित की जा सके, इसके लिए दिल्ली के चर्चित पहलवान सागर धनखड़ केस की तरह विवेचना की जा रही है। सागर की पहलवान सुशील कुमार ने हत्या की थी। जिन लोगों ने संजय के विरुद्ध बयान दिए, वे न्यायालय में पक्षद्रोही न हों, इसलिए धारा 164 के तहत भी कथन करवाए जा रहे हैं। संजय ने कितना घृणित कार्य किया है, इसके लिए आरोप पत्र में उसके चरित्र, युवती को भेजे अश्लील मैसेज और घटना के बाद दोस्तों से हुई बातचीत को आधार बनाया गया है।

जोन-2 के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेश व्यास के अनुसार खातीबाबा (झांसी) निवासी संजय उर्फ शुभम देवेंद्र कुमार दीक्षित का रिमांड खत्म होते ही रविवार को जेल भेज दिया जाएगा। प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर संजय के विरुद्ध एक माह (घटना से) के भीतर चालान पेश कर दिया जाएगा। पुलिस अभी तक आरोप पत्र में मात्र तीन-चार पेज का विवरण लिखती है, लेकिन सात लोगों की हत्या से जुड़े इस प्रकरण में 20 से ज्यादा पन्नों में विवरण लिखना तय किया है। पुलिस ने पहलवान सागर धनखड़ केस में हुई जांच को आदर्श विवेचना मानकर आरोप पत्र तैयार करना तय किया है। इस प्रकरण में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को फ्रेम बाय फ्रेम न्यायालय में प्रस्तुत किया था। इसका सीएफएसएल में फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन भी करवाया गया है।

हत्यारे के चरित्र का ऐसा चित्रण कि पढ़ते ही जज भी घृणा करें -

  • आरोपित की पृष्ठभूमि : धोखाधड़ी करता है। महिलाओं का शोषण करना पसंद है। कर्म ऐसे की माता-पिता स्वयं नफरत करते हैं।
  • आरोपित की मनोदशा : युवती मजबूर होकर शारीरिक संबंध बनाती रहे, इसलिए अश्लील फोटो खींचे और वीडियो बनाए। रुपये मांगे जिससे परेशान होकर बात करती रहे।
  • अपराध के पूर्व का विवरण : आरोपित ने युवती को धमकाया। डायल-100 पर किए कॉल का रिकार्ड भी केस डायरी में संलग्न किया। धमकीभरे मैसेज और आडियो जोड़े। उन लोगों के बयान लिए, जिनके सामने पीटा।
  • सीसीटीवी फुटेज : आरोपित ने जिस जगह से पेट्रोल भरवाया, वहां से फुटेज जुटाए। इसके बाद आने-जाने और आग लगाने के लाइव फुटेज की फ्रेम बनाई।
  • साक्षी : मृतकों के स्वजन के कथन लिए जिसमें घटना के पूर्व धमकाने की पुष्टि हुई। युवती के कथन लिए जिसे मैसेज भेजकर धमकाया। इसके बाद उसके दोस्तों को गवाह बनाया, जिनसे कांड करने की बात कही।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local