इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Power Company Maintenance । प्रदेश में सबसे ज्यादा कृषि पंप वाले मालवा-निमाड़ क्षेत्र में बिजली कंपनी रबी सीजन की प्रभावी तैयारी कर रही है। अब तक 2500 फीडरों का मैंटेनेंस कार्य पूर्ण हो चुका है। एक सप्ताह में अन्य फीडरों का भी मैंटेनेंस हो जाएगा।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राज्य शासन के आदेशानुसार क्षेत्र के सभी 15 जिलों में रबी सीजन की प्रभावी तैयारी की जा रही है। इस वर्ष अक्टूबर प्रथम सप्ताह तक वर्षा होने से सीजन में कुछ विलंब हुआ है। अब तक कृषि के लिए बिजली वितरण करने वाले 11 केवी के 3375 विशेष फीडरों में से 2500 का मैंटेनेंस पूरा कर लिया गया है। शेष फीडरों का मैंटेनेंस एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कंपनी क्षेत्र में पौने तेरह लाख किसानों को सिचांई के लिए बिजली वितरित होती है। रबी सीजन के महत्वपूर्ण दिनों में सिर्फ किसानों को ही साढ़े चार करोड़ यूनिट तक बिजली एक दिन में वितरित होती है। सिंचाई के लिए जहां भी ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाने की मांग की स्थिति बनी, वहां ज्यादा क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया गया है।

इंदौर में 33 टीमें कार्यरत

इंदौर ग्रामीण अधीक्षण यंत्री डीएन शर्मा ने बताया कि 313 फीडरों पर सिंचाई कार्य की तैयारी के संबंध में 33 वितरण केंद्र प्रभारी रोज मैदानी कार्य संभाल रहे हैं। 250 से ज्यादा फीडरों का मैंटेनेंस पूर्ण कर लिया गया है। गौरतलब है कि प्रदेश में बिजली सकंट गहरा रहा है और रोजाना बिजली कटौती की जा रही है। गांवों की स्थिति खराब है। शहरों में भी रोजाना कटौती की जा रही है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local