Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर में जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए पूरे शहर में सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर तैयारी में जुटे हुए हैं। सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम स्थल के पास निरंजनपुर स्थित लोहा मंडी में हेलीपैड बनाने की योजना बनाई जा रही है। इस स्थान पर बिजली के पोल लगे हुए हैं जिन्हें शिफ्ट करने के खर्च का आकलन कर बिजली विभाग ने प्रशासनिक अधिकारियों को दे दिया है।

बिजली पोल शिफ्टिंग का खर्च करीब 37 लाख रुपये होना बताया है। इन्हें वापस इसी जगह लगाने का खर्च भी इतना ही आ रहा है। इस प्रकार कुल 74 लाख रुपये खर्च आएगा। इसके अलावा अन्य खर्च भी आएगा। इसे लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि स्थल कौन-सा तय किया जाएगा, क्योंकि प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल के हिसाब से हेलीकाप्टर उतारने के लिए चार हेलीपैड बनाने होंगे। कार्यक्रम स्थल के पास इसके अलावा कोई खाली जगह नहीं है, जहां हेलीपैड बनाया जा सकता हो। वहीं बायपास स्थित मैदान को भी विकल्प के रूप में देख रहे हैं, लेकिन वह कार्यक्रम स्थल से करीब आठ किलोमीटर की दूरी पर है। अधिकारियों के अनुसार हेलीपैड के लिए लोहा मंडी वाली जगह ही उचित है, अन्य विकल्पों की तलाश की जा रही है।

एयरपोर्ट से दूर पड़ेगा स्थल

प्रधानमंत्री के लिए हेलीपैड की सुविधा अगर एयरपोर्ट पर की जाएगी तो यह कार्यक्रम स्थल ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर से काफी दूर हो जाएगा। एयरपोर्ट से ब्रिलयंट कंवेंशन सेंटर की दूरी करीब 16 किलोमीटर है। प्रोटोकाल के हिसाब से इस मार्ग पर ट्रैफिक को रोकना पड़ेगा, जिससे कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों को भी परेशानी होगी।

कार्यों की हो रही समीक्षा

प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर लगातार बैठक भी हो रही है, जिसमें तैयारी की समीक्षा की जा रही है। सभी को निर्देश भी दिए जा रहे हैं कि कोई भी चूक ना हो। मेहमानों को भी रहने, खाने आदि की कोई परेशानी ना हो। इसके लिए विभागों को कार्य विभाजित भी किए जा चुके हैं। कार्यक्रम में शहर के अलावा बाहरी क्षेत्रों से भी पुलिस बल को बुलाया जाएगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close