इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Appointment In DAVV। नेक से ए प्लस ग्रेड का दर्जा प्राप्त देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) जल्द ही शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है। यह प्रक्रिया अप्रैल आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है। लगभग 70 बैकलाग के पदों पर नियुक्तियां होनी है। अधिकारियों के मुताबिक 11 साल बाद विश्वविद्यालय में शिक्षकों के खाली पदों को भरा जा रहा है।

विश्वविद्यालय के विभागों में 200 से ज्यादा पद खाली हैं। हर साल 8-10 शिक्षक सेवानिवृत हो रहे हैं। 2021 में करीब छह शिक्षक रिटायर होने वाले हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने खाली पदों को भरने के लिए तीन बार विज्ञापन निकाला, लेकिन विवादों के चलते प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। इस बार विश्वविद्यालय सिर्फ बैकलाग और नियमित पदों पर ही नियुक्तियां करेगा। सेल्फ फाइनेंस के पदों पर नियुक्ति को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। अभी इन विभागों में गेस्ट फैकल्टी की सेवाएं ली जा रही है। इनकी संख्या करीब 100 है।

शिकायत और विवाद से अटकी भर्तियां

विश्वविद्यालय में वर्ष 2009 में सिर्फ 31 नियुक्तियां हुई। मगर बाद में शिकायतों के चलते प्रक्रिया बीच में रोकनी पड़ी। फिर 2015 से अब तक तीन बार प्रक्रिया शुरू करने की कवायद हुई। नियुक्तियों के मामले में कई बार शिकायत और विवाद खड़े हुए। दो कुलपतियों को अपनी कुर्सी तक गंवानी पड़ी। 2009 में हुई नियुक्ति में अनियमितताओं की शिकायत के चलते तत्कालीन कुलपति अजीत सिंह सेहरावत को कुर्सी छोड़नी पड़ी थी और प्रो. नरेंद्र धाकड़ को भी धारा 52 लगाकर हटाया गया।

बढ़ेगी रिसर्च

विभागों में शिक्षकों की कमी से शोध कार्य भी प्रभावित हुए हैं। इन दिनों 56 प्रोफेसर, 36 रीडर और 109 लैक्चरर ही हैं, जबकि 200 से ज्यादा पद रिक्त हैं। प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा के अनुसार शिक्षकों की भर्ती के लिए नया रोस्टर जारी हो चुका है। अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह तक बैकलाग और नियमित पदों पर भर्ती शुरू होगी।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags