इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। विश्व संगीत दिवस पर शहर में संगीत के कई आयोजन होते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी आयोजनों पर रोक है। ऐसे में संगीत को समर्पित संस्था इंटरनेशनल रिदम् बैंड ने आयोजन की परंपरा को तकनीक से जोड़कर जारी रखा।

संस्था द्वारा 24 घंटे सतत जारी रहने वाली संगीतमयी प्रस्तुतियों को श्रोताओं तक पहुंचाने के लिए अनूठी पहल की। संस्था द्वारा सन् 2018-19 में कृष्णपुरा छत्री पर जो संगीतमयी कार्यक्रम आयोजित किए थे उन्हें संपादित कर वीडियो के रूप में इंटरनेट मीडिया के जरिए प्रस्तुत किया गया। इस आयोजन को और भी दिलकश बनाने के लिए संचालन की नवीनता शामिल की गई। सोमवार की सुबह 7 बजे इंटरनेट मीडिया के जरिए आयोजित हुए कार्यक्रम की शुरुआत शास्त्रीय गायन के वीडियो से हुई। इसमें शोभा चौधरी, रसिका गावड़े, शिल्पा मसुरकर, हितेन्द्र दीक्षित की प्रस्तुति पेश की गई। इसके बाद फिल्मी गीत, सुगम संगीत, भजन आदि के वीडियो भी पेश किए गए।

योग, प्रकृति और परमात्मा से जुड़े रहना जरूरी

प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय प्रेमनगर इंदौर सेवा केंद्र द्वारा योग दिवस पर विशेष योगाभ्यास कराया गया। 'तन मन के स्वास्थ की संजीवनी योगा एवं राजयोग" विषय पर हुए इस आयोजन में ब्रह्मकुमारी शशि दीदी ने कहा कि हमें शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से पूर्णरूपेण स्वस्थ रहने के लिए योग, प्रकृति और प्रकृति पति परमात्मा से सतत जुड़े रहना होगा। आयोजन में पार्षद सरिता मंगवानी, वार्ड संयोजक योगेश गुप्ता, भारतीय सिंधु सभा के प्रदेश अध्यक्ष गुलाब ठाकुर, वार्ड प्रभारी ऋषभ जैन, योग शिक्षक प्रीति, दीपक ब्रह्मकुमारी यशनिनी व शारदा उपस्थित थे।

Posted By: gajendra.nagar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close