Pulses Rate in Indore लोकेश सोलंकी, इंदौर। देश में खुदरा महंगाई आठ साल के उच्च स्तर पर है और लोग खाने-पीने की वस्तुओं के महंगी होने की शिकायत कर रहे हैं। दालों के मामले में किस्सा उलटा है। थोक बाजार में दालों के दाम में बीते दिनों से लगातार गिरावट आ रही है। हाल ये है कि थोक बाजार में दालों के दाम बीते वर्ष दिसंबर के समान स्तर पर हैं। खेरची बाजार में सस्ती होती दाल का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल रहा। महंगाई के शोर के बीच खुदरा बाजार सस्ती दालों पर जमकर मुनाफाखोरी कर रहा है। दुकानों और माल से बेची जा रही एक किलो दाल पर 15 से 20 रुपये तक का मुनाफा बटोरा जा रहा है। उपभोक्ता तो अनजान हैं ही, प्रशासन भी इस मुनाफाखोरी पर काबू पाने की कोशिश नहीं कर रहा।

तीन-चार साल पहले दालों ने महंगाई का शिखर छुआ था और तुवर दाल 200 रुपये किलो तक बिकी थी। इंदौर के थोक बाजार में गुरुवार को सामान्य क्वालिटी की तुवर दाल 78 रुपये जबकि प्रीमियम क्वालिटी की 84 रुपये किलो बिकी। बीते दिनों से मसूर को छोड़कर हर किस्म की दाल के दाम थोक बाजार में लगातार गिर रहे हैं। बीते छह महीनों में जब लोग आटा से लेकर तेल और साबुन तक के महंगे होने की शिकायत कर रहे हैं, दालें लगातार सस्ती हो रही हैं। थोक बाजार में दालों के दाम बीते दिनों से और भी नरम पड़ते नजर आ रहे हैं। इसके बावजूद खुदरा बाजार में उपभोक्ताओं के लिए दालों के दाम कम नहीं हुए हैं। इंदौर के बाजारों में मध्यम और अच्छी क्वालिटी की तुवर-मूंग, मसूर और उड़द दाल खुदरा में अब भी 100 रुपये किलो या उससे ज्यादा दाम पर ही बेची जा रही है। सामान्य क्वालिटी की दालों के दाम भी खेरची बाजार में 90 रुपये किलो के आसपास बने हुए हैं।

थोक में कीमतें नहीं बढ़ी

मालवा-निमाड़ में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली तुवर दाल के दाम बीते साल 20 दिसंबर को इंदौर के थोक बाजार में 84 से लेकर 90 रुपये किलो तक थे। 19 मई को इंदौर थोक बाजार में 78 से 84 रुपये किलो बिकी। इसी तरह मूंग दाल 20 दिसंबर को 80 रुपये से 82 रुपये और मूंग मोगर 85 से 88 रुपये किलो बिक रही थी। जबकि ताजा स्थिति यानी 19 मई को थोक बाजार में मूंग दाल 82 से 85 और मूंग मोगर 85 से 88 रुपये बिकी। चना दाल के दाम भी बीते साल 20 दिसंबर को 57 से 62 रुपये प्रति किलो थोक बाजार में थे। इस साल यानी गुरुवार को चना दाल के दाम थोक बाजार में 58 से 62 रुपये प्रति किलो बने हुए हैं। आगे दालों के दाम में और भी गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है।

खुदरा बाजार में स्थिति उलट

महंगाई के शोर के बीच ज्यादातर खुदरा बाजार में थोक बाजार के साथ दालों के दाम नहीं घटाए जा रहे। गुरुवार को इंदौर के खुदरा बाजार में तुवर दाल सामान्य क्वालिटी की भी 95 से 110 रुपये किलो बिक रही थी। पैक और अच्छी क्वालिटी की तुवर दाल तो 120 से 125 रुपये किलो तक बेची जा रही है। मूंग दाल के दाम भी खुदरा में इसी स्तर पर हैं जबकि दो दिन में ही मूंग दाल के दाम थोक मेें 2 रुपये किलो तक घट चुके हैं। चना दाल भी खुदरा बाजार में 80 से 90 रुपये किलो तक बेची जा रही है। इस तरह प्रति किलो दाल पर 15 से 20 रुपये किलो तक मुनाफा कमाया जा रहा है।

आगे और गिरेंगे

थोक बाजार में हम सभी व्यापारी मंडी में दलहन की कीमतें बदलने के साथ हर दिन दाम बदलते हैं। दाल व चावल के दाम थोक बाजार में स्थिर है या कम हो रहे हैं। ग्राहकी सुस्त होने से आगे और घटने की उम्मीद है। खेरची बाजार में ऐसा नहीं है। वहां दाम बढ़ते तो तुरंत हैं, लेकिन कम होते नहीं दिखते। उनका हमारे एसोसिएशन से ताल्लुक नहीं है।

-दयालदास अजीत कुमार, उपाध्यक्ष, इंदौर दाल-चावल व्यापारी संघ

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close