Pravasi Bhartiya Sammelan Indore इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर में आठ जनवरी से आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मौके पर भारत सरकार विशेष डाक टिकट जारी करेगी। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन यह डाक टिकट जारी किया जाएगा। 9 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी इस डाक टिकट को जारी करेंगे।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए केंद्र के निर्देश पर राज्य सरकार तैयारियों में जुटी है। इंदौर के सितारा होटलों ने सम्मेलन के लिए बुक होने वाले अपने कमरों का किराया भी कम कर दिया है। दरअसल राज्य की ओर से पहले कमरों के किराए की दर विदेश मंत्रालय को भेजी थी। विदेश मंत्रालय ने दर ज्यादा बताते हुए आपत्ति ली थी कि अहमदाबाद, सूरत, पुणे जैसे अन्य टियर टू शहरों के मुकाबले इंदौर की होटलें महंगी है। ऐसे में किराया कम करने की जरुरत है।

इसके बाद राज्य सरकार के निर्देश पर स्थानीय होटल एसोसिएशन ने अपना किराया कम कर दिया है। प्रवासी भारतीय को लिए एक काल सेंटर भी बनाया जा रहा है। फोन पर उन्हें जानकारी और मदद मुहैया करवाई जाएगी। काल सेंटर से स्थानीय स्तर पर प्रवासी भारतीयों के लिए परिवहन का जिम्मा संभाल रही एजेंसी को भी जोड़ा जा रहा है।

हर होटल में डेस्क

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए एयरपोर्ट पर विशेष हेल्प डेस्क बनाई जाएगी।तीन दिन हेल्प डेस्क प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए काम करेगी और 11 जनवरी से इंवेस्टर्स समिट के लिए। शहर की सभी होटल जहां मेहमान ठहरेंगे उसमें भी होटल के रिसेप्शन के साथ अलग से एक हेल्प डेस्क सिर्फ प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए बनाई जाएगी। सम्मेलन के आयोजन स्थल पर दो प्रदर्शनियां भी आयोजित की जा रही है। एक डिजिटल प्रदर्शनी केंद्र की होगी। इसमें पूरे देश के विकास और संस्कृति की झलक दिखेगी, जबकि दूसरी प्रदर्शनी पूरी तरह मप्र पर केंद्रीत होगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close