*अभिनव प्रयोग : रेलवे पुलिस पढ़ाने के साथ कर रही पोषण आहार का भी प्रबंध

*अब ट्रेन की छुक-छुक के साथ ही आने लगी बच्चों के पढ़ने की आवाजें

*इंदौर और उज्जैन सहित 17 स्टेशनों पर भी होंगे ऐसे 'रेलवे प्लेटफॉर्म स्कूल'

उदय प्रताप सिंह

इंदौर (नईदुनिया)

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर जहां पहले ट्रेनों की आवाजाही के साथ यात्रियों की चहलकदमी ही दिखाई देती थी, अब वहां बच्चों की ए, बी, सी, डी... सीखने की आवाजें भी सुनाई दे रही हैं। रेलवे पुलिस ने प्रदेश में पहली बार इंदौर रेलवे स्टेशन के आसपास भीख मांगने, कचरा बीनने, गुब्बारे बेचने व बाल मजदूरी करने वाले बच्चों के लिए प्लेटफॉर्म पर ही क्लास शुरू की है।

इंदौर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी थाने के पास प्लेटफॉर्म पर हर दिन तीन से चार बजे तक ऐसे करीब आठ से बारह बच्चों की पिछले तीन दिनों से क्लास लगने लगी है। रेलवे पुलिस ने एनजीओ 'जन साहस' के माध्यम से यह अभिनव प्रयोग शुरू किया है। अभी इंदौर और उज्जैन स्टेशन पर रेलवे पुलिस ने यह प्रयोग शुरू किया है। जल्द ही इंदौर जोन के 17 रेलवे स्टेशनों पर इस तरह बच्चों के लिए 'रेलवे प्लेटफॉर्म स्कूल' शुरू करने की योजना बनाई गई है।

बच्चों को पाठ्य-पुस्तक के साथ पोषण आहार उपलब्ध कराने का प्रयास

इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लग रही क्लास में तीन से चार साल के बच्चे ऐसे भी हैं जो अपने मां-बाप के मजदूरी पर जाने पर अपने नवजात भाई-बहनों को संभालते हैं। रेलवे पुलिस इन बच्चों को पढ़ाने के साथ इनके पोषण आहार के लिए भी इंतजाम कर रही है। हर रोज दोपहर में जब तीन से चार बजे के बीच प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर जब कोई ट्रेन नहीं आती है तो उस समय यहां क्लास लगती है। कुछ बच्चे ऐसे हैं, जिन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी है।

अपराध में जाने से बचेंगे

प्लेटफॉर्म के आसपास भीख मांगने व मजदूरी करने वाले बच्चे कई बार अपराध की ओर मुड़ जाते हैं या ट्रैफिकिंग का शिकार हो जाते हैं। बच्चों को प्लेटफॉर्म पर लगने वाले स्कूल में बुलाएंगे तो ये रेलवे पुलिस की निगरानी में रहेंगे। इंदौर के बाद उज्जैन स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर बच्चों के लिए हर दिन एक घंटे की क्लास शुरू की है।

-किरण लता केरकेटा

पुलिस अधीक्षक, रेल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस