*पश्चिम रेलवे के जीएम ने विभागों को दिए खर्च की समीक्षा करने के निर्देश

रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेनें बंद होने से हुए नुकसान से उबरने के लिए रेलवे अब विभागीय खर्च में कटौती करेगा। पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आलोक कंसल ने जोन में विभाग प्रमुखों से ऑनलाइन समीक्षा कर खर्च में कटौती करने को कहा है। प्रारंभिक तौर पर टीए का खर्च कम करने के साथ ही स्टेशन, ट्रैक रखरखाव सहित अन्य स्थानों पर होने वाले बड़े खर्च को भी कम किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण काल में 24 मार्च 2020 के बाद से केवल 2.54 लाख यात्रियों ने 13.50 करोड़ रुपये के टिकट बुक कराए, जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 40.81 लाख यात्रियों के टिकट खरीदे थे। इससे रेलवे को यात्री आय में ही 219 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। इसके अलाव कैटरिंग, पार्किंग सहित अन्य आय में भी कमी आई है।

बॉक्स

टीए पर प्रतिमाह खर्च होते हैं पौने दो करोड़

रेल मंडल में कर्मचारियों के टीए पर सर्वाधिक राशि खर्च होती है। लॉकडाउन के पहले यह खर्च 1.75 करोड़ रुपये प्रतिमाह था। वर्तमान में ट्रेनें बंद होने पर यह खर्च आधा हो गया है। जिन कर्मचारियों ने टीए बिल प्रस्तुत किए हैं, उनकी स्क्रूटनी चल रही है। इतना ही खर्च उज्जैन, इंदौर एवं चित्तौड़गढ़ में आ रहा है। ट्रैक मेंटेनेंस मशीनों से कराने का सुझाव दिया गया है।

इस तरह कम किया जाएगा खर्च

-अधिकारियों के आकस्मिक निरीक्षण नहीं किए जाएं। शेड्यूलवार निरीक्षण जरूरी है।

-रेल मंडल में बिजली खर्च के लिए अधिक से अधिक सोलर प्लांट लगाए जाएं।

-ट्रेनों में गार्ड एवं ड्राइवरों के लिए लाइन बॉक्स व्यवस्था खत्म की जाए।

-उज्जैन, नागदा व इंदौर जैसे स्टेशनों से कर्मचारी शासकीय काम के लिए मुख्यालय न आएं।

- शासकीय काम ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

- विभागीय काम में 8 के बजाय 20 किमी से अधिक की दूरी तय होने पर टीए दिया जाए।

-प्लेटफॉर्म टिकट की राशि बढ़ाई जा सकती है। हालांकि रतलाम में यह पहले ही 50 रुपये है।

नियमित प्रक्रिया

पश्चिम रेलवे मुख्यालय द्वारा खर्च में कटौती का प्रस्ताव आया है। सभी मंडलों में समय-समय पर खर्च कटौती की प्रक्रिया चलती है। रेलवे की यह नियमित प्रक्रिया है।

-विनीत गुप्ता, डीआरएम, रतलाम

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020