Rain in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर में सोमवार रात कई इलाकों में जोरदार वर्षा हुई। इसका प्रभाव मंगलवार को भी नजर आएगा। सुबह भले ही आसमान पर बादल छाए रहे लेकिन उमस से लोगों को राहत नहीं मिली। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार दोपहर बाद बादल गरजेंगे व हल्की वर्षा हो सकती है। हवा की गति 30 किमी प्रतिघंटे से ज्यादा रहेगी। मौसम विज्ञानी का कहना है कि इंदौर के अलावा उज्जैन, देवास, मंदसौर, रतलाम अनूपपुर सहित कई शहरों में ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

मंगलवार को शहर के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखने को नहीं मिलेगा। अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। जबकि न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस है। वर्षा के बावजूद उमस से लोगों का हाल बुरा है। अधिकतम आर्द्रता 93 प्रतिशत दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में इंदौर में 14.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि मानसून सीजन में 670.8 मिमी वर्षा हो चुकी है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक मंगलवार को दोपहर बाद अलग-अलग इलाकों में वर्षा हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में दबाव बढ़ेगा। इसके चलते इंदौर के आसपास मालवा व निमाड़ में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। वैसे अगले तीन दिन शाम को वर्षा होना बताया है। जबकि दिन में सिर्फ बादल छाए रहेंगे।

ये वजह बन रहीं बारिश का कारण - मौसम विज्ञानी वेदप्रकाश सिंह का कहना है कि मानसून टर्फ जैसलमेर और कोटा से लेकर गुना और जबलपुर व उत्तरी अंडमान सागर तक फैला हुआ है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक सक्रिय है, जबकि महाराष्ट्र से कर्नाटक तट के समांतर अपतटीय टर्फ भी सक्रिय है। मौसम विज्ञानी ने बताया कि जोरदार वर्षा छिंदवाड़ा, आलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, हरदा, बैतूल में हो सकती है। इन इलाकों में हवा की गति 40-45 किमी प्रतिघंटा की रहेगी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close