Water Harvesting In Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम द्वारा बारिश से पहले शहर के अधिकांश घरों प्रतिष्ठानों व धार्मिक स्थलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की कवायद की जा रही है। भूजल संरक्षण अभियान के तहत बारिश के पानी को सहेजने के लिए बड़े पैमाने पर यह प्रयास किया जा रहा है। गुरु सिंह सभा के नेतृत्व समाज के लोगों द्वारा शहर में 23 गुरुद्वारों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का कार्य पूर्ण किया गया। ऐसा करने पर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने सिख समाज द्वारा भू जल संरक्षण अभियान को सफल बनाने पर बधाई भी दी।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि शहर में चलाए जा रहे भूजल संरक्षण अभियान के बीते दिनों से नगर निगम इंदौर द्वारा शहर के धार्मिक स्थल, गुरुद्वारा, जैन तीर्थ, मस्जिद एवं चर्च में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के संबंध में बैठक ली गई थी एवं बैठक में यह भी निर्णय लिया गया था कि धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं भक्तों को अपने घर एवं संस्थान में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। इसी क्रम में गुरु अमरदास जयंती के उपलक्ष्य में केंद्रीय गुरु सिंह सभा द्वारा इंदौर के 23 गुरुद्वारों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाने पर आयुक्त ने अमरदास हाल के कार्यक्रम में सिख समाज को बधाई दी।

आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि आपने इंदौर के सभी गुरुद्वारों में वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाकर अग्रणीय कार्य किया है। इससे सभी समाजों और शहर को प्रेरणा मिलेगी। निगम आयुक्त ने सभी उपस्थित समाजजन से निवेदन किया कि जिस तरह आपके 23 गुरुद्वारों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की गई है उसी तरह अपने घरों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग करें व इंदौर के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनें। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गुरु सिंह सभा इंदौर अध्यक्ष व नगर निगम पूर्व अपर आयुक्त एमपीएस अरोरा , एचएमएस एनजीओ के हैड कैप्टन सनप्रीत सिंह नेगी व सिख समाज के वरिष्ठ लोग उपस्थित थे।

केंद्रीय गुरु सिंह सभा इंदौर अध्यक्ष मोनू भाटिया बताया कि सिख समाज द्वारा शहर के समस्त गुरुद्वारों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के साथ ही शहर के ऐसे जरूरतमंद जिनके पास पर्याप्त साधन नहीं है ऐसे मकानों पर सिख समाज द्वारा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। जिसके तहत निरंजनपुर बस्ती के सभी घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाई जाएगी जिसका खर्च केंद्रीय गुरु सिंह सभा वहन करेगी।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close