Raksha Bandhan 2022: इंदौर। हर साल की तरह इस बार भी रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाएं शहर की सिटी और आइबसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। प्रबंधन ने बताया कि गुरुवार को शहर में संचालित की जा रही 416 सिटी बसों, 56 आइबसों (बीआरटीएस) एवं 40 इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर पाएंगी। बसें रोजाना की तरह चलेंगी।

शहर में सामुदायिक सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम लागू करेगा निगम

शहर के प्रमुख मार्गो, चौराहों, बाजारों व रहवासी क्षेत्रों में होने वाली घटना, दुर्घटना व वारदात पर रोक लगाने के लिए नगर निगम जल्द ही सामुदायिक सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम लागू करेगा। इसमें दुकानों व रहवासी क्षेत्रों के सड़क व मार्गों पर लगे कैमरों को पुलिस के सीसीटीवी नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा रहवासी क्षेत्र व बाजारों में जन सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएगे।

महापौर पुष्य मित्रभार्गव ने बताया कि शहर में सामुदायिक सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस सिस्टम की नियमावली के लिए जल्द ही एमआइसी में प्रस्ताव रखा जाएगा। नगर निगम शहर में लगाए गए सभी सार्वजनिक व निजी सीसीटीवी कैमरों को केंद्रीय कमांड एंड कंट्रोल रुम द्वारा निगरानी की जाएगी। इससे शहर में होने वाली किसी भी घटना, दुघर्टना, वारदात के समय सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग पुलिस व अन्य संबंधित एजेंसियों को मिल सकेगी। इससे तत्काल कार्रवाई की जा सकेगी।

ग्राहकों को पहचाने और उनसे व्यक्तिगत संपर्क स्थापित करें

इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आइएमए) द्वारा बुधवार को स्‍किल डेवलपमेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें

विशेषज्ञ रितु कुकरेजा ने बताया कि विभिन्ना प्रकार के ग्राहकों को पहचाने और उनके साथ व्यक्तिगत संपर्क स्थापित करें। ग्राहक से अच्छा व्यवहार करें और उनसे अच्छा संचार बनाएं रखें। इन बातों से बेहतर पेशेवर के रूप में आप तैयार होते हैं। ग्राहकों की जरूरतों और खरीदारी की आदतों के लिए अपना सेवा दि्ष्टकोण तैयार करें।लोगों से बात करके और शिकायतों को समझकर ग्राहकों की नाराजगी को दूर करने के लिए जड़ तक जाए। ग्राहकों के साथ शिष्टाचार और सम्मान के साथ पेश आएं। ग्राहकों से बहस न करें। आप जो वादे करते हैं उन्हें पूरा करें।बिक्री करने से ज्यादा ग्राहक बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close