इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि World Mental Health Day Indore । विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन इंदौर शाखा एवं मानसिक चिकित्सालय के संयुक्त नेतृत्व में रविवार को मानसिक रोग जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।रैली में प्रमुख रूप से डीन डॉ संजय दीक्षित, आइएमए इंदौर के अध्यक्ष डॉ. सुमित शुक्ला, मानसिक चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. वीएस पाल, डॉ. अभय पालीवाल, डॉ. पाली रस्तोगी, डॉ. पंकज गुप्ता एवं अन्य चिकित्सक मौजूद थे।

रैली के संयोजक आइएमए इंदौर की कार्यकारिणी के सदस्य एवं असिस्टेंट प्रोफेसर मनोचिकित्सा विभाग डॉ. राहुल माथुर थे। मानसिक चिकित्सालय से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल तक आयोजित वार्षिक जागरूकता रैली में चिकित्सकों के अलावा जूनियर डॉक्टर नर्सिंग स्टाफ सहित करीब 200 से ज्यादा लोग शामिल हुए। आईएमए इंदौर के अध्यक्ष डॉ. सुमित शुक्ला के मुताबिक कोविड के बाद कई लोगों में मानसिक तनाव क्या लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कई लोगों के काम धंधे बंद हुए हैं बच्चों का स्कूल जाना बंद हुआ कई लोगों को आर्थिक परेशानियां भी हुई है।

यही वजह है कि लोगों में मनोरोग के लक्षण बढ़े है। ऐसे में इस तरह की बीमारियों को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। मानसिक रोग में एंजायटी, अवसाद, अनिद्रा जैसे लक्षण दिखाई देने पर मरीजों को चिकित्सकों की सलाह अवश्य लेना चाहिए। रैली में मनोरोग के अलावा लोगों को नशे के दुष्परिणाम के जागरूकता के बारे में भी बताया गया। जागरूकता के लिए नर्सिंग स्टाफ व चिकित्सकों ने पोस्टर बैनर भी तैयार किए थे। पोस्टर में तम्बाकू के उपयोग पर रोकथाम, मानसिक बीमारी में मिले मरीजों को भरपूर सहयोग जैसे संदेश लिखे थे।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local