Health Tips: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद शहर भले ही पूरी तरह से अनलाक हो गया लेकिन महामारी के बाद बड़ी संख्या में लोग घरों से ही कंप्यूटर और लैपटाप पर काम करने लगे हैं। पहले एक सामान्य व्यक्ति दिन के कुछ मिनट कंप्यूटर पर बिताता था लेकिन अब कई घंटे लैपटाप पर गुजार रहा है। इस वजह से आंखों की समस्याएं भी बढ़ी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को लगातार कई-कई घंटे कंप्यूटर पर काम करना होता है वे 20-20-20 फार्मूला अपनाएं तो उनकी आंखें सेहतमंद बनी रह सकती हैं और उन्हें आंखों का लाल होना, आंखों से पानी आना जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी। नेत्र रोग विशेषज्ञ डा.टीना अग्रवाल के मुताबिक यह फार्मूला बहुत आसान है। कंप्यूटर पर काम के दौरान ही इसे अपनाया जा सकता है।

यह करना होगा

-कंप्यूटर पर काम करते हुए हर बीस मिनट बाद बीस सेकंड का आराम लें

-इन बीस सेकंड में बीस फीट दूर स्थित किसी वस्तु को लगातार बीस सेकंड तक देखते रहें

ऐसे काम करता है फार्मूला

नेत्र रोग विशेषज्ञों के मुताबिक कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंखें सिकुडने लगती हैं। जब हम आंखों को कंप्यूटर काम से 20 सेकंड का आराम देकर 20 फीट दूर स्थित किसी वस्तु को देखते हैं तो आंखों का व्यायाम होता है। लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों का लाल होना, उनमें खुजली चलना जैसी समस्याएं भी होती हैं। बर्फ की सिकाई आंखों के दर्द में बहुत आराम देती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

-सूर्य की रोशनी सीधे आंखों पर न पड़े इसके लिए धूप में निकलते वक्त अच्छी क्वालिटी का चश्मा पहनें। आजकल बाजार में अल्ट्रावाइलेट प्रोटेक्शन कांच के चश्में उपलब्ध हैं। ये चश्में अल्ट्रावायलेट किरणों को हमारी आंखों तक पहुंचने से रोकते हैं।

-आंखों में नमी बनी रहे इसके लिए कंप्यूटर पर काम करते हुए ऐसे स्थान पर बैठे जहां नमी पर्याप्त हो। सूखे और धूल भरे स्थान पर बैठकर काम करने से आंखों में सूखापन आने की आशंका रहती है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close