DAVV Indore इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नान सीईटी के माध्यम से पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय सोमवार से प्रक्रिया शुरू करने वाला है। 16 मई से एमपी आनलाइन के माध्यम से पंजीयन किए जाएंगे। 25 दिन के भीतर छात्र-छात्राओं को अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों को लेकर आवेदन करना होगा। अधिकांश विभाग में मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों की सीट आवंटित होगी।

अधिकारियों के मुताबिक 17 विभागों के 90 पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा। जुलाई तक पहले चरण की काउंसलिंग भी खत्म करवाई जाएगी। दीनदयाल उपाध्याय केंद्र, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, कंप्य्टूर साइंस, इलेक्ट्रानिक, आइएमएस, योगा, पत्रकारिता, बायोटेक्नोलाजी, लाइफ साइंस, शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, भाषा तुलनात्मक, आइईटी सहित दो अन्य अध्ययनशालाओं में प्रवेश दिया जाएगा। 10 सर्टिफिकेट, 14 डिप्लोमा, 10 पीजी डिप्लोमा, बीवाक-एमवाक वोकेशनल, नौ स्नातक और 19 एमएससी, 14 एमए, 13 अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की 1800 सीटों के लिए आवेदन मांगवाए हैं। इन दिनों प्रत्येक विभाग से पाठ्यक्रम, फीस, सीट और शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी जानकारी विभागाध्यक्षों ने भेजी है। संभवत: रविवार को नान सीईटी का विज्ञापन जारी होगा। 16 मई से 10 जून के बीच पंजीयन किया जाएगा। नान सीईटी प्रभारी डा. माया इंगले मुताबिक नान सीईटी को लेकर विभागों में तैयारियां पूरी हो चुकी है।

दो चरण में होगी काउंसलिंग - आवेदन करने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद नान सीईटी की काउंसलिंग करवाई जाएगी। अभी प्रवेश समिति ने दो चरणों की काउंसलिंग के माध्यम से सीटों के आवंटन पर जोर दिया है। बावजूद इसके विभागों में खाली सीटों को कालेज लेवल काउंसलिंग से भरा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलेगा।

जल्द देना होगा रिजल्ट - स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा मई के पहले सप्ताह में खत्म हो चुकी है। इन दिनों विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। वैसे अंतिम वर्ष में 70 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। बीए, बीकाम, बीएससी, बीएचएससी सहित अन्य पाठ्यक्रम का रिजल्ट 10 जून तक आने की उम्मीद है। अधिकारियों ने मूल्यांकन केंद्र को जल्द रिजल्ट से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local