इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दुकान के काउंटर में रखी मिठाइयों पर निर्माण की तारीख और उपयोग की अवधि लिखने की अनिवार्यता में दो महीने की राहत दे दी गई है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने इस नियम को 1 जून से देशभर में लागू करने का आदेश जारी किया था। अब इसे 1 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि कारोबारी इस राहत को नाकाफी बता रहे हैं।

एफएसएसएआइ ने 24 फरवरी को आदेश जारी किया था। इसके मुताबिक 1 जून से सभी मिठाई निर्माता-विक्रेताओं को अपनी दुकानों में बिक्री के लिए रखी मिठाई की ट्रे के साथ उसके निर्माण की तारीख और अवसान (बेस्ट बिफोर) तारीख भी प्रदर्शित करनी होगी। छोटी-बड़ी तमाम दुकानों में बिकने वाली हर तरह की मिठाई पर यह नियम लागू होगा। पूरे देश के लिए यह नियम लागू करने का आदेश जारी हुआ था। एफएसएसएआइ ने इस नए आदेश के जरिए मिठाई की गुणवत्ता को निर्धारित करने और खराब मिठाई के विक्रय पर अंकुश लगाने का प्रयास किया है। नियम लागू होना उपभोक्ता अधिकारों की दिशा में बड़ा कदम है।

निकालना चाह रहे बीच का हल

एफएसएसएआइ के आदेश के बाद मिठाई-नमकीन कारोबारियों के देशव्यापी संगठन फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैन्युफेक्चर्स ने कानून का समर्थन तो किया था, लेकिन इसे लागू करने से पहले समय देने की मांग की थी। मार्च में संगठन के पदाधिकारियों के साथ एफएसएसएआइ के अधिकारियों की बैठक भी हुई थी। कारोबारी संस्था ने कहा था कि इस पूरे सिस्टम को बनाने के लिए कारोबारियों को पर्याप्त समय दिया जाए। संगठन के डायरेक्टर फिरोज एच नकवी के मुताबिक सरकार ने अब दो महीने का समय दिया है। हम इस छूट का स्वागत करते हैं, लेकिन हम संतुष्ट नहीं है। सही तरीके से नए कानून को लागू करना है तो कारोबारियों को समय देना होगा। लॉकडाउन के कारण ऐसा कोई समय नहीं मिल सकता है। हर मिठाई की उपयोग की अवधि तय करने के लिए अब लैब टेस्ट जैसी प्रक्रिया करनी पड़ेगी। हर शहर-कस्बे में ऐसी लैब उपलब्ध हो, यह मुश्किल है। इस बारे में हम बैठकर और चर्चा कर बीच का हल निकालना चाह रहे हैं। इस सबके लिए 31 दिसंबर तक इस कानून पर अमल रोका जाना चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस