Hello Naidunia Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इस वर्ष से पहली बार होने जा रही केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश (सीयूईटी) में शामिल होने के लिए आवेदन करने की आखरी तारीख छह मई है। परीक्षा जुलाई में होगी। 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ ही 70 से ज्यादा विश्वविद्यालय भी सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश देंगे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) परीक्षा का आयोजन करेगी। परीक्षा पहली बार होने जा रही है और अगले वर्षों में और भी विश्वविद्यालय इसके आधार पर प्रवेश देंगे। यह कहना है करियर काउंसलर और प्रतियोगिता एवं प्रवेश परीक्षा विशेषज्ञ अजय बंसल का।

हेलो नईदुनिया में सीयूईटी को लेकर विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के मन में चल रहे सवालों के जवाब विशेषज्ञ द्वारा दिए गए। विशेषज्ञ ने कहा कि सीयूईटी से शिक्षण संस्थानों को बेहतर विद्यार्थी मिलेंगे और विद्यार्थियों को भी प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी।

सवाल- मेरा बेटा बीबीए कर रहा है। आगे की मैनेजमेंट शिक्षा प्राप्त करने के लिए क्या विकल्प है। - अनिल कवचाले, इंदौर

जवाब- अगर आइआइएम में प्रवेश लेना है तो पांच वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए आइपीएम एटी टेस्ट देना सहीं रहेगा। इसके साथ ही सीयूइटी के माध्यम से भी दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे संस्थान में प्रवेश लेने का विकल्प खुल जाता है।

सवाल- मैंने हाल ही में कक्षा 12वीं पास की है। मेरा विषय कामर्स है। कालेज में प्रवेश लेने के लिए क्या अब सीयूईटी देना होगी। - दिव्या महावर, इंदौर

जवाब- आपको अगर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के टीचिंग विभागों में प्रवेश लेना है तो सीयूईटी देनी होगी। अगर आप अन्य सरकारी और प्राइवेट कालेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं तो इसके लिए सीयूईटी देने की जरूरत नहीं है।

सवाल- सीयूईटी को लेकर कई बातें समझ में नहीं आ रही है। क्या इससे भारत के सभी विश्वविद्यालय जुड़ गए हैं और हर विद्यार्थी के लिए जरूरी है।- असलम दुलावत, हरसौदकला

जवाब- सीयूईटी की शुरुआत इस वर्ष से होने जा रही है। इस बार की परीक्षा जुलाई में होगी। परीक्षा देने के लिए फार्म भरने की अंतिम तारीख 6 मई है। इससे देश के 45 केंद्रीय और विभिन्न राज्यों के 70 विश्वविद्यालय जुड़ गए हैं। अगले वर्षों में देश के ज्यादातर संस्थान इसी के आधार पर प्रवेश देंगे।

सवाल- मेरे बेटा 11वीं कक्षा में है। उसे इंजीनियरिंग करना है। क्या 12वीं के बाद सीयूईटी देने के बाद बेहतर इंजीनियरिंग संस्थान में प्रवेश लिया जा सकता है। - ओपी खंडेलवाल, इंदौर

जवाब- सीयूईटी में फिलहाल नान टेक्निकल कोर्सेस को शामिल किया गया है। इंजीनियरिंग के लिए जेईई परीक्षा देनी होगी।

सवाल- मुझे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना है। परीक्षा की तैयारी कैसे करें। - सपना सोमानी, इंदौर

जवाब- आवेदन के लिए समय कम बचा है। पहले तो आप सीयूईटी का फार्म भर दे। किस कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उसे तय कर ले। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के बीबीए और बीकाम कोर्स में प्रवेश के लिए सीयूईटी के सेक्शन एक- ए में अंग्रेजी विषय का चुनाव करें। इसके साथ सेक्शन तीन को एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए चुने। बीएससी और बीफार्मा या पांच वर्षीय एमटेक कोर्स के लिए सेक्शन एक- ए में अंग्रेजी और सेक्शन दो में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय को चुने। इन विकल्प के साथ आवेदन फार्म भरें।

परीक्षा की मुख्य बातें

- 12वीं पास विद्यार्थी दे सकते हैं परीक्षा।

- सीयूईटी के लिए एनटीए ने किसी प्रकार की आयु सीमा तय नहीं की है।

- टेस्ट दो चरण में होंगे। हर सेक्शन के लिए 45 मिनट का समय निर्धारित रहेगा। जनरल टेस्ट का समय 60 मिनट रहेगा।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close