Petrol Diesel Price: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पेट्रोल और डीजल के भाव में कई दिनों से भले ही इजाफा नहीं हाे रहा है लेकिन सीएनजी वाहन चालकों को झटका दे रही है। अगस्त मे 95 रुपये किलो की रिकार्ड कीमत पर बिकने वाली सीएनजी ने आटो चालकों की कमर तोड़ दी है। पहले किलोमीटर के 20 रुपये और उसके बाद 17 रुपये किलोमीटर के किराया में आटो चालकों का परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है।

अगस्त की शुरुआत में ही सीएनजी के भावों में सीधे चार रुपयों की वृद्धि हुई थी, जिसमें अभी तक कोई इजाफा तो नहीं हुआ है कि लेकिन संभावना है कि इस सप्ताह अंत तक इसमें इजाफा होगा। करीब छह माह पहले तक सीएनजी के भाव 68 रुपये प्रति किलो थे, जिसमें लगातार इजाफा होता गया और यह अब 95 रुपये हो गई है। अगर ऐसे ही भाव बढ़ते रहे तो यह 100 रुपये तक जा सकती है। सीएनजी के भावों के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर शहर के आटो और टैक्सी चालकों पर पड़ रहा है। वे किराया बढ़ाने की लंबे समय से मांग कर रहे हैं लेकिन आरटीओ से किराया बढ़वाने की प्रक्रिया भी लंबी है।

आटो चालकों का कहना है कि अब आरटीओ से किराया बढ़ाने की मांग करेंगे। हमारा अभी का किराया 20 रुपये और इसके बाद 17 रुपये प्रति किलोमीटर है। लेकिन इसमें अपना खर्च निकालना मुश्किल हो रहा है। आटो में क्षमता के अनुसार छोटे बडे टैंक लगे है। कई शहर में ट्रैफिक के कारण आटो कम एवरेज भी देते है। कई बार तो सवारी से 150 रुपये का किराया मिल रहा है, लेकिन जिसमें से 100 रुपये तो केवल सीएनजी में ही चले जा रहे है। कई आटो चालक जिनके पास पहले से फिक्स सवारी है या जो स्कूली बच्चों को रोजाना स्कूल लाना ले जाना करते है। उन्हें भी काफी परेशानी आ रही है। आटो चालक पप्पू बौरासी ने बताया कि अभी तो और दाम बढ़ने की बात पेट्रोल पंप वाले कह रहे थे। ऐसा होगा तो हम लोगों का पेट पालना ही मुश्किल हो जाएगा। सरकार को कुछ करना चाहिए।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close