इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,RSS Indore News। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने हरिद्वार कुंभ को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए है। इसके लिए इंदौर में घर-घर जाकर स्वयंसेवक सूत और जूट के थैले जुटा रहे हैं। आरएसएस के प्रांतीय संघ चालक डा. प्रकाश शास्त्री ने बताया कि कुंभ में प्लास्टिक का भी जमकर उपयोग होने वाला है जिसका प्रभाव कई वर्षों तक उस स्थान पर पड़ता है। हरिद्वार में लगने वाले कुंभ में ऐसा अनुमान है कि सौ टन से अधिक प्लास्टिक इस कुंभ में इकट्ठा होगा। जिसका निपटान भी मुश्किल होगा। इसलिए आरएसएस ने विचार किया कि वहां कपड़े के थैलों को उपलब्ध कराया जाए। जिससे वहां आने वाली प्लास्टिक को समेटा भी जा सकें और प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े का प्रयोग किया जा सकें। लोगों को भी प्रेरित किया जाएगा कि वे कम से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा सकें। इस कवायद से हरिद्वार कुंभ प्लास्टिक मुक्त हो सकेगा और कुंभ की स्वच्छता भी बढ़ेगी।

इसी योजना के तहत इंदौर विभाग में स्वयंसेवक घर घर जा कर थैले एकत्र करेंगे और यहां से हरिद्वार भेजे जाएंगे। इंदौर से हजारों की संख्या में थैले एकत्र करने की योजना है। उन्हें कुंभ के पहले हरिद्वार भेजा जाएगा।

पर्यावरण गतिविधि के प्रांतीय संयोजक गोपाल दराड़ी ने बताया कि यह अभियान से हम एक पुनीत कार्य में सीधे जुड़ सकते हैं। घर-घर से झोला लेने के अभियान की शुरुआत प्रांतीय संघ चालक डॉ. शास्त्री से झोला लेकर की गई। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के सह संयोजक पुष्पमित्र पांडे, सागर चौकसे उपस्थित थे। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags